पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है 2021 में -Pakistan Ki Jansankhya Kitni hai

Pakistan Ki Jansankhya Kitni hai, pakistan ki abadi kitni hai 2021, pakistan ki abadi kitni hai, pakistan ki kul jansankhya kitni hai, pakistan ki kul abadi kitni hai

क्या आप जानते है की पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है 2021 में , हम बिलकुल नहीं जानते लेकिन मै आपको आज इस पोस्ट के जरिये आपको बताने जा रहा हु जैसा की आप सभी जानते है पाकिस्तान हमेशा से सभी देशो के निशाने पर रहता है वो बात अलग है की पाकिस्तान पहले भारत का ही हिस्सा था लेकिन 1947 में जब हमारा देश आजाद हुवा तो भारत दो भागो में विभाजित हो गया लेकिन इस विभाजन में कश्मीर हमेश के लिए विवाद में हो गया लेकिन अब कश्मीर भारत का हिस्सा है।

अक्सर पाकिस्तान कश्मीर में आतंकी गतविधियां करने की कोशिश में लगा रहता है लेकिन भारत की वीर जवान पाकिस्तान की हर नापाक इरादों को नाकाम कर देते है वैसे तो देखा जाये पाकिस्तान भारत के एक राज्य के बराबर ही है तो इस हिसाब से पाकिस्तान की जनसँख्या बहुत ज्यादा नहीं है और मै आज आपको यही बताने वाला हु की Pakistan Ki Jansankhya kitni hai तो पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

अगर हम पाकिस्तान की बात करे तो पाकिस्तान एक मुश्लिम बाहुल्य देश है जहा पर मुस्लिम की आबादी सबसे ज्यादा है देखा जाये तो तक़रीबन 96% लोग मुस्लिम वर्ग के है अगर हम वही अन्य वर्ग की बात करे तो पाकिस्तान में हिन्दू वर्ग के लोगो की जनसँख्या उतनी है पाकिस्तान में केवल वो हिन्दू है जो देश के बटवारे के समय पाकिस्तान में ही रह गए थे और देखा जाये तो हिन्दू वर्ग की आबादी पाकिस्तान में हर वर्ष कम होती जा रही है।

पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है Pakistan Ki Jansankhya Kitni hai

Pakistan ki Kul Jansankhya लगभग 20 करोड़ है अगर हम जनसँख्या की श्रेणी से देखे तो पकिस्तान वर्ल्ड में 6वे स्थान पर आता है अगर हम पुराने आकड़ो को देखे तो उसके हिसाब से पाकिस्तान की आबादी बहुत तेजी से बाद रही है आप ये जानकर बहुत हैरानी होगी की दुनिया में कई ऐसे भी देश है जहा पर आबादी घट भी रही है Pakistan Ki Jansankhya पूरी दुनिया का 2.5% ही है अगर Pakistan Ki Jansankhya इस रफ़्तार से बढ़ता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब पाकिस्तान की भी आबादी 30 करोड़ के पर होगी।

आईएएस कैसे बने। पढ़े पूरी जानकारी

जब भारत का बटवारा हुवा था तब से लेकर आज तक के आकड़ो को देखे तो Pakistan Ki Jansankhya काफी तेजी से बढ़ रहा है जब देश का विभाजन हुवा था तब Pakistan ki kul Aabadi करीब 4.2 करोड़ के आस पास थी लेकिन बीते समय के साथ Pakistan Ki Jansankhya काफी तेजी से बढ़ने लगी फिर साल 1975 तक Pakistan ki kul Aabadi 5 करोड़ के पास पहुंच गयी और साल 2013 में 15.3 करोड़ के आकड़े को पार कर गया अगर हम वर्तमान समय की बात करे तो पाकिस्तान की कुल आबादी करीब 21 करोड़ से ऊपर है।

अगर हम आने वाले वर्षो की बात करे तो ये आकड़े और भी तेजी से बढ़ने वाले है एक शोध के अनुसार मन जा रहा है की साल 2025 में पाकिस्तान की जनसँख्या 24 करोड़ को पार कर लेगी और साल 2030 में 27 करोड़ के ऊपर पहुंच सकती है और अगर हम बात करे 2050 की तो Pakistan Ki Jansankhya 31 करोड़ के ऊपर होगी।

देखा जाये तो पूरी दुनिया की जनसँख्या इस समय 7.6 करोड़ के पार है आने वाले समय में ये आकड़ा और भी बड़ा होने वाला है वैसे तो दुनिया में सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला देश चीन है जिसकी कुल आबादी करीब 140 करोड़ है वही भारत की बात करे तो भारत दुनिया में दूसरे स्थान पार है जिसकी कुल जनसँख्या करीब 130 करोड़ के पास है।

पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी 2021 है में -Pakistant Ki Jansankhya Kitni hai

इस पोस्ट के माध्यम से आपको ये पता चल ही गया होगा की पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है पाकिस्तान की कुल आबादी हमने अनुमानित आकड़ो में शेयर किया है सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की पाकिस्तान की ९५-९६ % जनसँख्या मुस्लिम वर्ग है बाकि ४% अन्य वर्ग के लोग यहाँ रहते है।

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में पढ़ा की Pakistan Ki Jansankhya कितनी है इस पोस्ट में पाकिस्तान की आबादी से सम्बंधित सभी जानकारी दी है उम्मीद करता हु आपको आपके सवालों के जवाब सही और सटीक इस पोस्ट के माध्यम से मिल गया होगा।

अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी है तो कृपया इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे ताकि इस पोस्ट की मदद से और लोगो को भी जानकारी मिल सके और हमारे Youtube चैनल को भी जरूर Subscribe करे ले।

अगर आप इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव व शिकायत करना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये हम आपको जल्द ही आपके प्रश्नो का उत्तर देंगे। तो दोस्तों मिलते है अगले पोस्ट में एक नयी जानकारी के साथ JAI HIND

Leave a Comment

error: Content is protected !!