दुकान के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे Online Dukan and Shop Registration Kaise kare 2021 me https://msme.gov.in/

Online Shop Registration Kaise kare,दुकान के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे, दुकान का रजिस्ट्रेशन कैसे करे, Online Shop Registration, shop establishment online, shop and establishment online, shop name registration,shop name registration online,

हेलो दोस्तों क्या आप नए रोजगार को शुरू करने के बारे में सोच रहे है या फिर किसी भी प्रकार का दुकान , Distributor Shop या फिर Retail shop खोलने की तैयारी कर रहे है तो ध्यान दे की इसके लिए आपको अपने दुकान या फिर शॉप का रजिस्ट्रेशन करना होगा। क्यों की अगर आप भारत में किसी भी प्रकार का दुकान चलना चाहते है तो उससे पहले Shop Registration करना ही होगा अगर आप बिना Shop Registration के दुकान या फिर शॉप को आप चलाते है तो ये एक प्रकार से गैरकानूनी कार्य कर रहे है।

इसके लिए आपको अपने शॉप और दुकान का रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद भारत सरकार आपको एक Certificate देती है जो की एक प्रकार का License होता है ये प्रक्रिया आपको दुकान के खोलने के 30 दिनों के अंदर ही करना होगा उसके साथ साथ आपको बहुत सी चीजों पर भी कार्य करना होगा निचे इस पोस्ट में उन सभी बिंदु के बारे में दिए गए है जिस आपको दुकान खोलने से पहले उन कार्यो को करना है।

दुकान क्या है ? What is Shop ?

दुकान एक प्रकार का केंद्र होता है जहा पर सामान को ख़रीदा और बेचा जाता है। दुकान भी कई प्रकार के होते है एक वो जो सामान को बनाते है उसे Manufacturer बोलते है जिसका काम होता है सामान का उत्पाद करना इसके बाद Distributor जो की Manufacturer से सीधे wholesale रेट पे सामान को खरीदते है और Retailer तक पहुंचते है सबसे लास्ट में Retailer होते है जिसको हम दुकान कहते है ये Distributor से सामान को थोक भाव से खरीदते है और सीधे ग्राहक को बेंच देते है।

दुकान अधिनियम या शॉप एक्ट क्या है और कैसे लागु होता है ?

अगर आप दुकान या शॉप खोलना चाहते है तो उससे पहले उससे जुड़े हुए कानून के बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है निचे उन नियमो के बारे में कुछ विवरण दिए गए है।

shop registration
Dukan or Shop Registration
  • अगर आपका दुकान या शॉप ग्रामीण छेत्र में आता है तो आपका दुकान , शॉप एक्ट में नहीं आता है।
  • यदि आपका दुकान या फिर शॉप शहर के अंतर्गत आता है तो आपके शॉप या दुकान पर शॉप एक्ट लागु होता है।
  • अगर आप अपने दुकान पर 1 से 9 कर्मचारी रखते है तो आपके इसके लिए शॉप एक्ट एक अंतर्गत आवेदन करना होगा।
  • और अगर आपने अपने दुकान के लिए 9 से अधिक कर्मचारी को रखा है तो आपको शॉप लॉ के लिए आवेदन करना होगा।
ब्यूटी पार्लर की शॉप कैसे खोले पूरी जानकारी पढ़े।

दुकान या शॉप का रजिस्ट्रेशन कैसे करे ? Shop Registration Kaise kare ?

अगर आप दुकान खोले के बारे में सोच रहे है तो इससे पहले आपको उसके लिए पूरी प्लानिंग करना होगा उसके साथ आपको एक lligal प्रक्रिया के माध्यम से आप अपने दुकान को शुरू कर सकते है तो चलिए देखते है लीगल प्रक्रिया क्या है

दुकान या Shop Registration के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पता ( बिजली बिल , NOC , Rent Agreement )
  • आधार कार्ड /मतदाता कार्ड /ड्राइविंग लाइसेंस /पैन कार्ड
  • फोटो
  • दुकान और शॉप की फोटो

दुकान या Shop Registration करने के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा उसके लिए कुछ दस्तावेजों की जरुरत होगी उसके साथ साथ उसका क्या आवेदन करने का क्या प्रक्रिया है निचे दिए गए है।

MSME पर अपने दुकान या शॉप को रजिस्टर करे

Online Dukan and Shop Registration
Online Dukan and Shop Registration

MSME का मतलब सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय होता है यह वेबसाइट उद्यम मंत्रालय के देख रेख में रहता है ये उन सभी छोटे छोटे कारोबारियों की जानकारी को एकत्र करता है इस वेबसाइट पर आप अपने दुकान और शॉप को रजिस्ट्रर कर सकते है और आपको इसके लिए कोई शुल्क देने की जरुरत नहीं है।

MSME में आवेदन करने से पहले आपको कुछ बातो पर ध्यान देना होगा जैसे की आपक शॉप या दुकान 3 महीन पहले से चल रहा हो और उसकी आयी कम से कम 90000 होना अनिवार्य है अन्यथा आप आवेदन नहीं कर सकते है।

GST के लिए रजिस्ट्रेशन करे

GST का मतलब Goods Service Tax होता है आप जो भी सामान खरीदते है या फिर बेंचते है तो उन पर आपको टैक्स देना होता है लेकिन यही टैक्स एक शॉप या दुकान वाला GST के माध्यम से भुगतान करता है तो इसके लिए दुकान या Shop registration के बाद आपको GST के लिए आवेदन करना बहुत जरुरी है।

Online Dukan and Shop Registration
Online Dukan and Shop Registration

लेकिन GST के अंतर्गत आप तब आते है जब आपके शॉप या दुकान की आय एक उचित आया से अधिक हो तभी आप कर सकते है GST लेने पर ये साबित होता है की आप एक क़ानूनी प्रक्रिया के माध्यम से अपने कारोबार को कर रहे है।

MSME ACT 2006 से होने वाले लाभ

MSME ACT 2006 के अंतर्गत अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन करते है तो आपको उससे बहुत से लाभ मिलने वाला है उनका विवरण निचे दिए गए है कृपया जानकारी को पूरा पढ़े

1 – संस्था प्रमाण पत्र – सभी दुकान या शॉप को चलाने के लिए आपको क़ानूनी तौर पर प्रमाण की आवश्यकता होती है इसीलिए अगर आप MSME पर आपने शॉप या दुकान कर रजिस्ट्रेशन करते है तो क़ानूनी तौर पर आपको दुकान या शॉप या फिर व्यवसाय चलाने का अधिकार दिलाती है।

2 – करंट बैंक खाता या बिज़नेस बैंक खाता – अगर आप बिज़नेस बैंक खाता खोलना चाहते है तो उसके लिए आपके दुकान , शॉप या व्यवसाय का प्रमाण पत्र होना अतिआवश्यक है क्युकी दैनिक लेन देन के लिए अलग से खाता खोलना अनिवार्य है तो खाता खोने में आपका MSME का रजिस्ट्रेशन या प्रमाण पत्र के ही आधार पर खुलेगा।

3 – सरकारी लाभ – आप जिस राज्य में रहते है या जिस राज्य में व्यवसाय करने करना चाहते है अगर आपने उस राज्य में MSME का रजिस्ट्रेशन किया है तो भारत सरकार के द्वारा छोटे व्यवपारियो को बढ़ाने के लिए बहुत सरकारी लाभ व् सुविधाएं दिए जाते है लेकिन इन सुविधाओं का लाभ आप तब ले सकते है जब आप अपने शॉप , दुकान या व्यवसाय को Shop Act के तहत रजिस्टर करते है।

दुकान , शॉप या व्यवसाय को रजिस्टर करने के लिए कितना लगता है फीस

अगर आप अपने शॉप , दुकान या व्यवसाय को आप Shop Act के तहत रजिस्टर करते है तो आपको उसके लिए कुछ फीस का भुगतान करना होगा जो Category के माध्यम से सभी के फीस अलग अलग है

  • सामान्य दुकान – 300 रुपये
  • वर्कशॉप , सर्विस स्टेशन , ट्रेनिंग सेण्टर , हेल्थ क्लब , रेस्टोरेंट , क्लिनिक आदि के लिए – 300 रुपये
  • निजी शिक्षण संस्थान , कोचिंग सेण्टर , हॉस्पिटल , पेट्रोल पंप के लिए -1000 रुपये
  • IT संस्थान , सिनेमा हॉल , होटल और 10 से अधिक कर्मचारी वाले शॉप , दुकान या फिर व्यापार के लिए – 5000 रुपये

दोस्तों आपको Online Dukan and Shop Registration के बारे में इस पोस्ट की माध्यम से आपको जानकारी हो गयी होगी की Online Dukan and Shop Registration कर सकते है मुझे विश्वास है की दी गयी जानकरी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

अगर आपने हमारे Youtube चैनल को अभी तक सब्सक्राइब नहीं किया है तो जरूर Subscribe कर ले और अगर आप इस पोस्ट के बारे में कोई
सुझाव देना चाहते है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये हम आपको जल्द ही आपके प्रश्नो का उत्तर देंगे तो दोस्तों मिलते है अगले पोस्ट में एक नयी
जानकारी के साथ तब तक लिए Jai Hind

Leave a Comment

error: Content is protected !!