मोमबत्ती का व्यापार कैसे करे ? Candle Business Kaise Shuru kare 2021 me ? Candle Making Business

Candle Business, Candle Making Business , मोमबत्ती का व्यापार कैसे करे, Mombatti ka vyapar kaise kare, Mombatti business kaise kare , candle making business at home, candle business from home, candle supply companies, Candle Business kaise kare ,

हेलो दोस्तों अगर आप Candle Making Business करने के बारे में सोच रहे है तो आप सही पोस्ट को पढ़ रहे है क्योकि आपको इस पोस्ट में Candle Business से सम्बंधित सभी जानकारी मिलने वाली है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

बहुत लोगो का मानना है की दुनिया में हर एक चीज की जगह इलेक्ट्रॉनिक ने ले ली है आज के तेजी से बदलती और डिजिटल भारत की बात करे तो सभी के घरो में बिजली है और सबके मोबाइल में टॉर्च है लेकिन फिर भी मै आपको बता दू की हर वर्ष कैंडल की मांग बढ़ती जा रही है न की काम होती जा रही है

उसकी वजह है की अब त्योहारों में , जन्मदिन और होटलो में Candle का उपयोग बहुत ज्यादा किया जाने लगा है। अगर भारत के त्यौहार की बात करे तो दिवाली अब लोग दीये कम जलाते है बल्कि मोमबत्ती ज्यादा उपयोग करते है

इसके अलावा अब हर कोई अपना बर्थडे मनाता है तो उसमे भी कैंडल का उपयोग होता है इसके साथ साथ रेटोरेन्ट , होटल और शादी में सजावट के तौर पर कैंडल का उपयोग करते है जिससे उस जगह की रौनक बढ़ जाती है।

Candle Business Kaise kare ? कैंडल बिज़नेस कैसे करे ?

कैंडल या मोमबत्ती व्यापार करना बहुत आसान है लेकिन सबसे पहले आपको उसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी लेना होगा हर वर्ष Candle Business में काफी तेजी से बढ़ रहा है तो जाहिर सी बात है की इसकी जरुरत भी बढ़ रही है Candle business शुरू करने से पहले आपको कुछ बातो का ध्यान देना अति आवश्यक है जो की निचे दिए गए है। इस पोस्ट में दी गयी जानकरी आपको Mombatti Business करने में बहुत सहायक होगा।

Travel Agency Ka Kam Kaise Shuru Kare 

मोमबत्ती किस चीज से बनती है ?

मोमबत्ती या कैंडल बनाने में बहुत ही कम सामान लगता है इसके लिए न ही आपको कोई बड़ी मशीन खरीदना है और न ही किसी प्रकार का कोई प्लांट लगाना है ये बिज़नेस आप अपने घर में भी बहुत आसानी से कर सकते है निचे कुछ सामान की लिस्ट दी गयी है वैसे तो मोमबत्ती कृत्रिम चीजों से मिलकर बनती है जैसे की मोम , धागा और सुगंध से तैयार किया जाता है। इसको बनाने के लिए किसी विशेष प्रकार के रसायनिक पदार्थो का उपयोग नहीं किया जाता है।

Candle बनाने की सामग्री की सूची

  • ओवन
  • सुगंध के लिए सेण्ट
  • विभिन्न रंग
  • धागा
  • कैस्टर तेल
  • बर्तन
  • पैराफिन मोम
  • मोमबत्ती बनाने का साँचा

कहा से ख़रीदे मोमबत्ती बिज़नेस का सामान

मोमबत्ती बिज़नेस के लिए सबसे बड़ी बात जो होता है वो है की कच्चा मॉल कहा से ख़रीदे लेकिन ये कोई बड़ी बात नहीं है candle Business के लिए कच्चा मॉल आपको बहुत आसानी से आप घर तक मिल जायेगा या फिर आप Seller के पास से खरीद सकते है मै आपको एक वेबसाइट के बारे में बताने वाला हु जिस पर आपको हजारो Seller आपको मिल जायेंगे। Website link

candle business
candle business

आपको उनका सिटी लोकेशन मिल जायेगा साथ ही उनका मोबाइल नंबर जिस पर आप सीधे Seller से बात कर सकते है कोशिश करे की आप अपने सिटी के Seller से ही संपर्क कर क्युकी जो आपके सिटी में होगा आप स्वंम उसके स्टोर पर विजिट कर सकते है और आपको कच्चा मॉल भी बहुत जल्दी मिल भी जायेगा।

कैंडल बिज़नेस शुरू करने के लिए सही जगह का करे चुनाव

मोमबत्ती का व्यापार करने के लिए आपको किसी बहुत बड़े जगह की जरुरत नहीं आप अगर किराये के मकान में रहते है या फिर अपने खुद के घर में आप यह बिज़नेस कही से भी बहुत ही आसानी से कर सकते है जब आपका Candle business को बड़ा करने का मन हो तब आपको बड़े जगह की जरुरत पड़ सकती है।

और ध्यान रहे आपको अपने मोमबत्ती व्यापार के लिए एक सही जगह का चुनाव बहुत जरुरी है क्युकी जो जगह आप चुन रहे है वह पर वाहन के आने जाने के लिए रास्ता होना बहुत जरुरी है साथ में आप जी घर में Candle Business करेंगे वो घर साफ सुथरा होना बहुत जरुरी है और हर एक सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह होना बहुत जरुरी है ताकि मोमबत्ती का व्यापार एक सही ढंग से किया जा सके।

कैंडल बिज़नेस शुरू करने के लिए कितने पैसे लगते है ?

अगर आप मोमबत्ती का व्यापार शुरू करना चाहते है तो आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है इसके लिए आप शुरू में कम पैसे से शुरू कर सकते है इसके लिए आपको केवल 10000 से 50000 तक ही शुरू में खर्च करना होगा इसके बाद जब आपका Candle Business की मांग बढ़ती है तो उसके साथ साथ थोड़े और पैसे खर्च करके बड़े स्तर पर कर सकते है।

कैंडल मेकिंग मशीन प्राइस – मोमबत्ती बनाने की मशीन की कीमत in India

कैंडल या मोमबत्ती बनाने के लिए जो मशीन उपयोग में लायी जाती है उसकी कीमत इंडिया में ज्यादा नहीं है लेकिन ये आप पर निर्भर करता है की आप किस प्रकार की मशीन चाहते है क्युकी उसमे दो प्रकार के मशीन का उपयोग होता है एक Manual Machine और दूसरा Semi Automatic मशीन होता है जिसमे दोनों में बहुत फर्क भी होता है जिसकी वजह से प्राइस में भी फर्क होता है।

ऊपर दिए गए मशीन की फोटो से आप अंदाजा लगा सकते है दोनों में कितना फर्क है अगर हम Price की बात करे तो Manual Machin की कीमत लगभग 10000 – 15000 तक की है और अगर हम वही Semi Automatic Machin की बात करे तो उसकी कीमत लगभग 50000 से 80000 तक की है लेकिन ये आप पर भी निर्भर करता है जब आप कितने कम कीमत में खरीद सकते है।

Candle Business से कितने पैसे कमा सकते है ?

मोमबत्ती बिज़नेस के लिए आपको कोई विशेष प्रकार के खर्च की जरुरत नहीं होती है और ये काम एक अकेला व्यक्ति भी कर सकता है जिससे कर्मचारी रखने की जरुरत नहीं। और न ही कोई अधिक कीमत की सामान की जरुरत है जिससे आपके लाभ ज्यादा होने के अनुमान होता है

अगर कोई भी व्यक्ति Candle Business करता है तो हर महीने काम से काम 25 हजार से 30 हजार बहुत आराम से कमा सकता है लेकिन यही व्यापार दिवाली के समय में या फिर क्रिसमस के त्यौहार के समय लगभग 50 गुना बढ़ जाता है जिससे मुनाफा भी बढ़ जाता है।

मोमबत्ती की पैकिंग कैसे करे

हर व्यापार का सफलता का एक भाग ये है की उन सामान की पैकिंग के ऊपर है। अगर आपके सामान की पैकिंग अच्छी है तो उसकी कीमत भी अच्छी होती है और लोग पसंद भी वही करते है तो आप जब भी Candle Business को शुरू करे ध्यान रखे पैकिंग अच्छी रखे। जिससे मोमबत्ती ख़राब न और गर्मी की वजह से मोमबत्ती पिघले नहीं। और इसके साथ साथ इनके डब्बे भी ऊपर से देखने में अच्छे होने चाहिए। अगर आप अपने नाम से ब्रांड बनाते है तो भी बहुत अच्छी बात है।

मोमबत्ती को हाथो से कैसे बनाते है ?

मोमबत्ती को हाथो से बनाने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना होता है यह एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है सबसे पहले पैन को गरम करके उसमे हम मोम 2500C से 4000C तक गरम करेंगे जब मोम पिघल कर तैयार हो जाता है इसके बाद उसमे हम अपने अनुसार सुगंध को डालेंगे

उसके साथ साथ हम सांचे को भी तैयार कर लेंगे और सांचे में धागे को पहले से डाल देंगे इसके बाद हम उसी सांचे में पिघले हुए मोम को भी को डालेंगे इसके बाद उसे ठंडा होने के लिए छोड़ देंगे

जब मोम वापिस अपने अवस्था में आ जाये इसके बाद हम मोमबत्ती को सांचो से अलग कर लेंगे और फिर उसे पैकिंग के लिए तैयार करेंगे और उसे अच्छे से पैक करके तैयार कर देंगे।

मोमबत्ती को बनाते समय ध्यान रखने वाली बाते और सावधानिया।

मोमबत्ती को बनाते समय हमें बहुत से बातो का ध्यान देना होता है ताकि हमारी मोमबत्ती या कैंडल सही तरीके से तैयार होक निकले निचे कुछ सावधानियों के बारे में दिए गए जिन पर आपको बहुत ज्यादा ध्यान देना है।

  • आप जब भी मोम पिघला रहे है तो उस समय तापमान का ध्यान जरूर दे।
  • जिस कमरे में आप ये काम कर रहे है उस कमरे में हवा के आने जाने की जगह जरूर हो।
  • आप अपने घर में फायर सेफ्टी का जरूर ध्यान दे जैसे की पानी या फिर Fire Extinguisher आपके घर में जरूर हो।
  • पिघले हुए मोम का तापमान काफी अधिक होता है तो ऐसे बढ़त से सावधानी से रखे।

Candle Business शुरू करने के लिए क़ानूनी प्रक्रिया

कैंडल बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत से कार्य को पहले करना होगा वो भी क़ानूनी तरीके के माध्यम से आपको अपने व्यापर को शुरू करना है निचे दिए गए कुछ नियम के बारे में दिए गए है।

1- कम्पनी का नाम चुने – Candle Business को शुरू करने से पहले आपको अपना एक ब्रांड को चुनना होगा जिससे आपका व्यापार उसी नाम से जाना जायेगा ये बहुत जरुरी होता है की मार्किट में अपनी एक अलग पहचान होना चाहिए। और ऐसी नाम से आपके व्यापार का रजिस्ट्रेशन भी होगा और आगे की सभी कार्यवाही ऐसी नाम से होगा।

2 – कम्पनी का रजिस्ट्रेशन करे। – Candle Business को शुरू करने से पहले आपको अपने बिज़नेस को ऑनलाइन अपने राज्य के वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर ताकि आपको आने व्यापार करने के लिए एक Certificate मिल जाता है जिसकी मदद से आपको आने व्यापार को चलाने के किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है।

3 – टैन कार्ड बनवाये (TAN Card ) – जैसे आपके व्यापार का रजिस्ट्रेशन हो जाये उसके बाद आपको एक Certificate मिल जायेगा जिसकी मदद से आप अपने व्यापार के नाम से एक टैन कार्ड के लिए आवेदन करे। टैन कार्ड भी आप खुद से Online आवेदन कर सकते है अगर आप स्वयं नहीं कर सकते तो किसी भी संस्था से आवेदन कर सकते है।

4 – करंट बैंक खाता खुलवाए – जैसे ही आपका TAN Card भी आपको मिल जाये आप उसके बाद अपने व्यापार या बिज़नेस के नाम से बैंक में जाकर एक करंट बैंक खाता खुलवाए इससे आपको फायदा ये है की आप अपने सभी लेन देन एक अलग बैंक अकाउंट से करेंगे जिससे आप अनपे सभी इनकम की जानकारी रख पाएंगे।

5 – GST नंबर ले – जब आपके व्यापार के सभी दस्तावेज तैयार हो जाये तो सबसे आखरी प्रक्रिया GST का होता है GST का मतलब Goods Service Tax होता है जिसकी मदद से आप अपने व्यापार का टैक्स भरेंगे जब भी कोई व्यापारी सामान खरीदता है या बेचता है तो उसे भी TAX देना होता है जिससे सरकार को आर्थिक मदद मिलता है।

मोमबत्ती और Candle Business का मार्केटिंग कैसे करे।

जब हम किसी व्यापार को शुरू करते है। तो उस व्यापार के बारे में लोगो तक पहुंचना बहुत जरुरी है क्यों की जब तक लोगो को आपके बिज़नेस या व्यापार के बारे में नहीं पता चलेगा तब तक आपके बिज़नेस के चलने का कोई तोड़ नहीं है

तो अगर आपको अपना बिज़नेस तेजी से चलाना है और लोगो तक पहुंचना है तो आपको अपने व्यापार और बिज़नेस का मार्केटिंग करना बहुत जरुरी है। उनके कुछ तरीको के बारे में निचे दिया गया है कृपया ध्यान पूर्वक पढ़े।

पोस्टर , पम्पलेट और विजिटिंग कार्ड बनवाये –आज के समय में ये तरीका बहुत ही आसान है आप किसी भी प्रिंटिंग प्रेस से संपर्क करके अपने व्यापार के नाम से ही बैनर और साथ में विजिटिंग कार्ड छपवा ले जिसको आपने शहर के सभी गली में लगवा दे

और साथ ही साथ सभी रिटेलर को अपने विजिटिंग कार्ड दे ताकि वो आपको सीधे संपर्क कर सके ध्यान रहे बैनर और विजिटिंग कार्ड पे जो अपने व्यापार का पता और मोबाइल नंबर दे रहे है वो सही होना चाहिए।

सोशल मीडिया के माध्यम से – आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया के इस्तेमाल करता है और हर किसी के स्मार्ट फ़ोन मौजूद है तो अपने व्यापार को लोगो तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है आप अपने सोशल मीडिया पर अपने व्यापार से सम्बंधित सभी चीज पोस्ट करे ताकि लोग आपसे संपर्क कर सके।

दोस्तों आपको Candle Business के बारे में इस पोस्ट की माध्यम से आपको जानकारी हो गयी होगी की Candle Business कैसे शुरू कर सकते है मुझे विश्वास है की दी गयी जानकरी आपको पसंद आयी होगी।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

अगर आपने हमारे Youtube चैनल को अभी तक सब्सक्राइब नहीं किया है तो जरूर Subscribe कर ले और अगर आप इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव देना चाहते है

तो हमें कमेंट करके जरूर बताये हम आपको जल्द ही आपके प्रश्नो का उत्तर देंगे तो दोस्तों मिलते है अगले पोस्ट में एक नयी जानकारी के साथ तब तक लिए Jai Hind

Leave a Comment

error: Content is protected !!