मोबाइल टावर कैसे लगवाए Mobile Tower Kaise Lagwaye 2021

मोबाइल टावर कैसे लगवाए मोबाइल टावर कैसे लगवाये मोबाइल टावर कैसे लगाएं मोबाइल टावर लगवाना है मोबाइल टावर lagwane ka प्रक्रिया mobile tower kaise lagwaye mobile tower kaise lagaye jio mobile tower kaise lagwaye

मोबाइल टावर कैसे लगवाए ? गांव में नेटवर्क की समस्या आज बहुत होती है नेटवर्क इतना ज्यादा वीक होता है की सही से कॉल न ही जाती है और न आती है इस समस्या का सिर्फ एक ही समाधान है की जिस जगह आप रहते है आप वह पर मोबाइल टावर लगवाए। जिससे केवल आपका ही नहीं बल्कि आपके आस पास के सभी लोगो के लिए सुविधा होगा।

अगर आप मोबाइल टावर लगवाना चाहते है तो आपके पास जमीन का होना बहुत जरुरी है टावर लगवाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन के बाद आप टावर की कंपनी की तरफ से आपके जमीन और लोकेशन का निरक्षण होगा जब आपकी जगह का जाँच पूरा होगा इसके बाद आपके जगह पर टावर लगने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। और आपको आपके जमीन के बदले आपको हर माह उसके किराये मिलते रहेंगे।

मोबाइल टावर कैसे लगवाए

अगर आप अपनी जगह में मोबाइल टावर लगवाना चाहते है तो आपको सीधे JIO या फिर Airtel कंपनी से बात नहीं करनी है क्युकी ये कंपनी टावर लगाने के लिए किसी और कमपनी को कॉन्ट्रैक्ट देती है जो ये कंपनी उनके लिए टावर लगाने का काम करती है। लेकिन टावर लगवाने के लिए आवेदन करने से पहले आपको बहुत सी बातो के बारे में जान लेना जरुरी है।

मोबाइल टावर लगवाने के लिए टावर कंपनी ने बहुत से नियम बनाये हुए है और उस नियम के आधार पर ही टावर कंपनी टावर को लगाती है तो अगर आप लगवाने के बारे में सोच रहे है तो इन नियमो को जान लेना बहुत जरुरी है उन नियमो को विवरण निचे दिए गए है।

एयरटेल कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है ? पढ़े पूरी जानकारी

मोबाइल टावर लगवाने के नियम

हर कंपनी के अपने काम करने के तरीके और नियम होते है वैसे ही टावर कंपनी के भी बहुत से नियम होते है तो चलिए जानते है की टावर कंपनी के क्या क्या नियम है।

  • हॉस्पिटल के आसपास इलाके में या फिर हॉस्पिटल के 150 – 200 मीटर के दायरे में मोबाइल टावर लगवाने की अनुमति नहीं है।
  • अगर आप अपने जगह में टावर लगवाते है तो इसके लिए आपको कोई पैसा देने की जरुरत नहीं है बल्कि सारा खर्च कंपनी खुद उठती है।
  • गांव में टावर लगवाने के लिए आपके पास कम से कम 2500 से 3500 SQ Feet की जमीन होना अनिवार्य है।
  • अगर आप शहर के किसी हिस्से में लगवाते है तो उसके लिए महज 2000 SQ Feet की जमीन का होना अनिवार्य है।
  • और अगर आप अपने घर के छत पर टावर लगवाना चाहते है तो आपके छत का एरिया कम से कम 500 SQ Feet होना चाहिए।

टावर लगवाने के समय सबसे खास और महत्वपूर्ण बात ये है की जिस जगह पर आप टावर लगवाते है और आपके आस पास या पडोसी के लोग ऑब्जेक्शन करते है तो मोबाइल टावर कंपनी आपके आवेदन को कभी स्वीकार नहीं करेगी। इसीलिए आवेदन करने से पहले आपको इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुवे आवेदन करना है।

मोबाइल टावर लगवाने के लिए जरुरी दस्तावेज क्या है ?

जब भी मोबाइल टावर कंपनी आपको टावर लगाने के आवेदन को स्वीकार करती है तो इसके बाद आपको कुछ दस्तावेज देने होंगे जिसके आधार पर ही आपके जगह पर टावर लगने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन सभी डॉक्यूमेंट की जानकारी निचे दी गयी है।

  • टावर लगवाने से पहले आपके और कंपनी के बीच एक एग्रीमेंट भी होगा जिसकी एक कॉपी मालिक के पास और दूसरी कॉपी टावर कंपनी के पास होगा।
  • इसके अलावा आपको मालिक की NOC यानि नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ेगा।
  • और साथ में मुंसिपल्टी के भी NOC के डॉक्यूमेंट की कॉपी लगेगा
  • इसके साथ आपको अपने बैंक अकाउंट का कैंसिल चेक या फिर पासबुक की कॉपी
  • आपका आधार कार्ड की कॉपी
  • इसके साथ साथ आपके जमीन या घर के मालिक होने का प्रूफ।

मोबाइल टावर लगवा कर कितने पैसे कमा सकते है ?

अब बारी आती है की आप मोबाइल टावर लगवा कर कितने पैसे कमा सकते है तो मै आपको साफ साफ बता दू की इसमें कमाई नहीं होती है बल्कि उसके जगह पर आपको आपके जमीन का किराया मिलता है और वो भी निर्भर करता है की आप का जमीन किस लोकेशन पे है अगर गांव की बात करे तो आप 50000 रूपये तक किराया ले सकते है और अगर शहर की बात करे तो लगभग आप 1 लाख रुपये तक ले सकते है।

मोबाइल टावर लगवाने से आपको अच्छी खासी आमदनी हो जाती है लेकिन कंपनी आपको ये पैसे कॅश नहीं देती है बल्कि आपको चेक या फिर आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर के माध्यम से आते है। और पैसे आने की प्रक्रिया आप पर निर्भर करता है की एग्रीमेंट में आपने पुरे साल का आपने एक ही बार में पेमेंट के लिए लिखा है या फिर फिर माह में।

मोबाइल टावर लगवाने के लिए आवेदन कैसे करे ?

अभी तक आपको हमने ये बताया की मोबाइल टावर लगवाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है और आप इसके माध्यम से आप कितना कमा सकते है। और अब सबसे अहम् बात की आप मोबाइल टावर लगवाने के लिए आवेदन कैसे करे तो मैंने आपको निचे लिंक और पुर प्रोसेस दिया है जिसके माध्यम से आप घर बैठ अपने मोबाइल और लैपटॉप की मदद से आवेदन कर सकते है।

Company NameLink
Indus Towerhttps://www.industowers.com/
Bharti Infratelhttps://www.bharti-infratel.com/
ATC Towerhttps://www.atctower.in/
मोबाइल टावर कैसे लगवाए

ऊपर हमने उन कंपनी का नाम और लिंक दिया है जो भारत में बहुत बड़े टावर लगाने वाली कंपनी है अगर आप टावर लगवाना चाहते है तो आप इन कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है या फिर इन सभी कंपनी के ऑफिस में जा कर आवेदन कर सकते है आवेदन करने के बाद कंपनी सभी चीजों का जाँच padtal करेगी अगर आपकी जमीन या फिर बिल्डिंग टावर लगाने के लिए फिट बैठती है तो कंपनी आपको अनुमति दे देगी और टावर लगाने का काम शुरू कर देगी।

दोस्तों आपको मोबाइल टावर कैसे लगवाए के बारे में इस पोस्ट की माध्यम से आपको जानकारी हो गयी होगी की मोबाइल टावर कैसे लगवाए मुझे विश्वास है की दी गयी जानकरी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

अगर आपने हमारे Youtube चैनल को अभी तक सब्सक्राइब नहीं किया है तो जरूर Subscribe कर ले और अगर आप इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव देना चाहते है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये हम आपको जल्द ही आपके प्रश्नो का उत्तर देंगे तो दोस्तों मिलते है अगले पोस्ट में एक नयी जानकारी के साथ तब तक लिए Jai Hind

Leave a Comment

error: Content is protected !!