आईएएस ऑफिस कैसे बने ? How to Become IAS Officer in 2021

how to become ias officer, आईएएस ऑफिस कैसे बने, how to become an ias officer after 12th,आईएएस योग्यता, ias officer salary, आईएएस बनने के लिए सब्जेक्ट, how to become ias step by step, how to become an ias officer after 10th, ias syllabus, how to become an ias officer after graduation, ias officer qualification, full form of ias

आज हमारे देश में बहुत से लोग IAS बनना चाहते है लेकिन बन नहीं पाते है इसके बाद उन्हें प्राइवेट जॉब करना पड़ता है लेकिन उसकी वजह क्या है जिसकी वजह से वो अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते है वो है सही जानकारी। तो आज हम आपको Step by Step बताएँगे की How to become IAS Officer ?

IAS Officer

आईएएस के बनने के लिए आपके पास सभी जानकारी होना अति आवश्यक है बहुत से बच्चे सही प्रकार से जानकारी न होने की वजह से वे गलत निर्णय ले लेते है तो अगर आप भी मन बना रहे है IAS की तैयारी करने का तो आप सही पोस्ट को पढ़ रहे है क्युकी मै आगे आप बताने वाला हु की IAS के Exam के लिए क्या क्या होना बहुत जरुरी है।

Table of Contents

Eligibility for IAS Exam -आईएएस एग्जाम के लिए योग्यता

IAS Officer बनना इतना आसान भी नहीं होता जितना हम समझते है इसके लिए हमें बहुत सी परीक्षा से गुजरना पड़ता है IAS Exam में बैठना उतना मुश्किल नहीं है लेकिन इस पड़ाव को पर करना बहुत ही मुश्किल , दोस्तों मै आपको निराश या Demotivate नहीं कर बल्कि सच्चाई बता रहा हू। तो मै आपको बता दू की IAS Exam में शामिल होने के लिए आपके पास क्या होना जरुरी है।

  1. छात्र कम से कम किसी मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से Graduation की Degree होना अनिवार्य है ।
  2. जो छात्र Graduation की परीक्षा दे चुके है वो भी IAS के Prelims एग्जाम में बैठ सकते है।
  3. लेकिन Main Exam में बैठने के लिए उनके पास Graduation का Passing Certificate सबमिट करना होगा।
  4. छात्र भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।
  5. छात्र की आयु सीमा कम से कम २१ वर्ष होना अनिवार्य है।

How to apply Online Passport

Age Limit for IAS Officer आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा

छात्र की आयु सीमा कम से कम २१ वर्ष होना अनिवार्य है। लेकिन आपके जाति के आधार पर आपको आयु में छूट मिलेगा।

Categoryअधिकतम आयु सीमा (Upper Age Limit)कितने साल की छूट
General Category32 वर्षकोई छूट नहीं
OBC Category35 वर्ष3 साल
SC/ST Category37 वर्ष5 साल
विकलांग Category42 वर्ष10 साल

Physical Requirements for IAS Officer -IAS अधिकारी के लिए शारीरिक मापदंड

आईएएस बनने के लिए लम्बाई, वजन और छाती का माप इसके कोई मायने नहीं होते है लेकिन अगर छात्र के अंदर कुछ Problem दिखता है तो उसे मेडिकल जाँच के लिए भेज दिया जाता है।

  • छात्र को आँखों से सही दिखना चाहिए।
  • छात्र के सुनने की छमता तीब्र होना अनिवार्य है।
  • छात्र के अंदर रतौंदी की समस्या नहीं होना चाहिए।
  • गुस्से वाला नहीं होना चाहिए।
  • छात्र के अंदर अधिक समय से किसी प्रकार का रोग नहीं होना चाहिए।
  • छात्र के शरीर पर किसी भी प्रकार का Organs Transplant नहीं होना चाहिए।

IAS Officer बनने के लिए क्या करना पड़ता है ?

आईएएस अफसर बनने के लिए सबसे बड़ी चीज जिसकी जरुरत होती है वो है अटूट विश्वास और लगन की। परीक्षा में बैठने के लिए आपको सभी विषयो की जानकारी हासिल करना पड़ेगा इसके बाद परीक्षा में कई सरे चरणों को पार भी करना पड़ता है जब आप सभी चरण को पार कर लेते है तब आप IAS officer बनते है। लेकिन उसके लिए तैयारी कैसी करनी पड़ती है वो हम निचे के लाइन में पढ़ेंगे ।

1- Clear 10th Class – दसवीं कक्षा को पास करना होगा।

आईएएस बनने के लिए दसवीं कक्षा में किसी विशेष Subject के साथ पढ़ाई करना अनिवार्य नहीं है लेकिन आपको ये ध्यान में रख कर पढ़ाई करना होगा की आगे आपको आईएएस की परीक्षा में बैठना है तो आपको सभी विषय को अच्छे से पढ़ना होगा।

IAS Officer
IAS Officer

2- Clear 12th Class – बारवी कक्षा को पास करना होगा

अगर आपका सपना आईएएस अफसर बनने का है तो आपको बारवी कक्षा की बुक्स को बहुत ही अच्छे पढ़ना होगा क्योकि बारवी कक्षा की किताबो से आगे के लिए आपको बहुत मदद मिलेगा। और आप दसवीं और बारवी कक्षा में कितना मार्क लाते है इससे कोई लेना देना नहीं है क्योकि आप आईएएस की परीक्षा के लिए Graduation के बाद ही Apply कर सकते है।

3- Clear Graduation – ग्रेजुएशन पास करे।

आईएएस की परीक्षा में बैठने के लिए ग्रेजुएशन पास करना अनिवार्य है लेकिन आपको ग्रेजुएशन में Admission लेने से पहले उन विषयो का चयन करना बहुत जरुरी है जो आपके IAS की परीक्षा में मदद मिल सके। जैसे इतिहास, भूगोल, राजनीति, विज्ञानं अर्थशास्त्र और सामाजिक शास्त्र आदि।

Process for UPSC Exam – UPSC परीक्षा की प्रक्रिया

आईएएस अफसर बनने के लिए जो सबसे ज्यादा जरुरी है वो UPSC की परीक्षा में बैठना। और मै आपको ये भी बता दू की यह परीक्षा पुरे तीन चरणों में होती है। और सभी परीक्षा में पास होना अनिवार्य है।

  • प्रारंभिक परीक्षा -Preliminary Examination
  • मुख्या परीक्षा – Main Examination
  • साक्षात्कार – Interview

आप सभी को ये बता दू की UPSC की परीक्षा के APPLY करने से पहले आपको तैयारी करने की जरुरत है परीक्षा की तैयारी कैसे करना है ये सब आप पे निर्भर करता है आप अगर स्वयं से तैयारी कर सकते है तो करे और आप साथ में Coaching भी Join कर सकते है बहुत से कोचिंग सेण्टर है जो UPSC के लिए कोर्स ऑफर करते है।

जब आप पूरी तरह से UPSC की परीक्षा में बैठने के लिए तैयार हो जाओ तो इसके बाद आप UPSC के लिए अप्लाई करे जब आप परीक्षा के लिए अप्लाई कर देते है तो आपको तीन चरण के परीक्षा से होकर गुजरना पड़ेगा।

1 -प्रारंभिक परीक्षा -Preliminary Examination

यह IAS Exam का पहला चरण होता है जिसमे दो प्रकार के पेपर होते है। और दोनों पेपर को पास करना अनिवार्य होता है जब तक आप दोनों पेपर को पास नहीं कर लेते है तब तक आप IAS Mains की परीक्षा में नहीं बैठ सकते है।

  • Paper – I: General Studies
  • Paper – II: General Studies (CSAT)

2 – मुख्या परीक्षा – Main Examination

यह IAS Exam का दूसरा चरण होता है आप Preliminary Examination की परीक्षा पास करने के बाद ही आप Main Examination में बैठ सकते है IAS Mains में पुरे 9 विषयो की परीक्षा होती है। और Candidate को अपने परीक्षा के माध्यम को चयन करने का पूर्ण रूप से इजाजत होती है। परीक्षा में शामिल होने वाले 9 विषयो के नाम निचे दिए गए है।

  • Compulsory Indian Language
  • English
  • Essay
  • General Studies I
  • General Studies II
  • General Studies III
  • General Studies IV
  • Optional Paper I
  • Optional Paper II

3- साक्षात्कार – Interview

यह IAS Exam का सबसे आखिरी चरण होता है जिसमे केवल आपका Interview होता है इसमें आपके Skill और व्यक्तित्व लक्षण को परखा जाता है इसमें केवल आपसे ज्यादातर General Knowledge और Current Affairs से जुड़े सवाल पूछे जाते है और आपके उत्तर पार आपका चयन होता है।

About IAS Officers Training – आईएएस अफसर ट्रेनिंग

IAS के सभी परीक्षा पास करने के बाद Candidate को IAS की ट्रेनिंग के लिए 21 महीने के लिए लाल बहादुर शास्त्री नैशनल अकैडमी ऑफ ऐडमिनिस्ट्रेशन में भेज दिया जाता है जहा उन्हें 9 महीने की IAS की ट्रेनिंग दी जाती है इसके बाद Candidate को 12 महीने के लिए जिला परीक्षण के लिए भेज दिया जाता है।

IAS Officer Salary आईएएस ऑफिसर सैलरी

आईएएस ऑफिसर की सैलरी भारत सरकार की तरफ से दी जाती है एक IAS Officer की सैलरी 56200 से शुरू होती है और 250000 तक हो सकती है साथ में सरकारी फ्लैट, आने जाने के लिए गाड़ी , मेडिकल सुविधा और भी अन्य प्रकार की सुविधा मिलती है।

How to prepare for IAS Exam -आईएएस परीक्षा की तैयारी कैसे करे ?

आईएएस की परीक्षा के लिए बहुत मेहनत और लगन की जरुरत होती है इसके लिए आपको स्कूल की पढ़ाई से ही तैयारी शुरू करनी होगी अगर आप स्कूल टाइम से ही यह ध्यान में रख कर पढ़ाई करते है की आगे आपको आईएएस का परीक्षा देना है तो शायद IAS की तैयारी के समय आपको ज्यादा मेहनत न करनी पड़े। इसके लिए आपको सभी क्षेत्र की जानकारी होना अति आवशयक है आपको सबसे ज्यादा Current Affair से Update रहना होगा

इसके साथ साथ में आप किसी भी अच्छे IAS Coaching Center में एडमिशन ले ले क्योकि वो आपकी बहुत सी शार्ट Ideas भी बताते है जिससे प्रश्न को Solve करने के लिए जिससे आपको बहुत ही मदद मिलती है।

Syllabus for IAS Prelims Exam – Syllabus for IAS Prelims Exam

आईएएस प्रारंभिक परीक्षा में 200 Mark के Objective Type के प्रश्न पूछे जाते है आपको 2hrs का समय दिया जायेगा उन सभी प्रश्नो के उत्तर देने के लिए।

Syllabus Paper No – 1

  • Current Affairs
  • General Science
  • History Of India
  • Environment
  • Indian Polity & Governance
  • Indian and World Geography
  • Social Development & Economic

Syllabus Paper No – 2

  • Problem Solving Or Decision Making
  • General Mental Ability
  • Comprehension
  • Data Interpretation
  • Analytical & Logical Reasoning
  • Interpersonal Skills Including Communication Skills

Subject for IAS Exam आईएएस बनने के लिए सब्जेक्ट

आईएएस परीक्षा के लिए सभी विषय की जानकारी होना अति आवश्यक है साथ ही साथ वर्तमान में चल रहे हर एक गति विधि का अवलोकन जरूर करते रहे। आईएएस परीक्षा में जिन विषयो को कवर किया गया है वो निचे दिए गए।

PaperSubjectMarks
Paper – Iनिबंध250
Paper – IIभारतीय विरासत और संस्कृति, इतिहास और विश्व का भूगोल250
Paper – IIIगवर्नेंस, संविधान, राजनीति, सामाजिक न्याय और अंतरराष्ट्रीय संबंध250
Paper – IVप्रौद्योगिकी, प्रौद्योगिकी, जैव विविधता, पर्यावरण, सुरक्षा और आपदा प्रबंधन250
Paper – Vनैतिकता, ईमानदारी और एप्टीट्यूड250
Paper – VIवैकल्पिक विषय – 1250
Paper – VIIवैकल्पिक विषय – 2250
IAS Officer Exam Subject

Book for IAS Exam – आईएएस के लिए किताबें

  • इंडिया इयर बुक – Current Affairs
  • ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ माडर्न इंडिया (राजीव अहीर द्वारा लिखित) – Modern India
  • इंडियन आर्ट एंड कल्चर (नितिन सिंघानिया द्वारा लिखित) – Culture
  • इंडियन इकोनॉमी (रमेश सिंह द्वारा लिखित) – Economics
  • सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन जियोग्राफी (गोह चेंग लेओंग द्वारा लिखित) – Geography
  • इंडियन पॉलिटी फॉर सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशंस (एम। लक्ष्मीकांत द्वारा लिखित) – Politics

FAQ ?

What are the steps to become an IAS officer?

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए सभी छात्र को UPSC की परीक्षा को पास करना अनिवार्य है ये कई प्रकार के परीक्षा से गुजरना पड़ता है परीक्षा के कई सारे चरण है और हर चरण में छात्र को अच्छे अंको के साथ पास करना अनिवार्य है।

What is the salary of an IAS officer?

एक IAS Officer की सैलरी 56200 से शुरू होती है और 250000 तक हो सकती है साथ में सरकारी फ्लैट, आने जाने के लिए गाड़ी , मेडिकल सुविधा और भी अन्य प्रकार की सुविधा मिलती है।

What are the subjects in IAS?

Current Affairs
General Science
History Of India
Environment
Indian Polity & Governance
Indian and World Geography
Social Development & Economic

तो दोस्तों ये थी कुछ IAS Exam के बारे में जानकारी विश्वास करता हूँ की आपको आपके सवालो के जवाब मिल गए होंगे और बहुत जानकारी आपको मिली होगी जो आपके IAS Officer बनने से पहले चाहिए था अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सप्प और फेसबुक पे शेयर जरूर करे।

हमारे Youtube चैनल को Subscibe जरूर करे

Leave a Comment

error: Content is protected !!