How to Become DM ? DM Exam Pattern -DM Kaise Bane 2021 ? डीएम कैसे बने , डीएम बनने के लिए क्या करे

DM kaise bane, How to become a dm after 12th, डी एम कैसे बने, DM Exam Pattern, DM Kaise Bane, DM kaise bane in hindi, डीएम बनने के लिए क्या करे, DM kaise bane puri jankari in hindi, District Magistrate kaise bane, SDM se DM kaise bane

DM Kaise bane आज आपको इस पोस्ट में हम आपको वो सभी जानकारी देने वाले है। जो DM बनने से पहले होना चाहिए दोस्तों बहुत से लोगो के पास सही प्रकार से पूरी जानकारी नहीं होती है जिससे उनको डीएम के लिए तयारी करने में बहुत से परेशानी का सामना करना पड़ता है।

dm kaise bane
dm kaise bane

आज के इस डिजिटल इंडिया के दौर में हर कोई चाहता है की उनकी Govt Job के साथ साथ ऊंचा पद भी हो और जब बात DM बनने के लिए होती है तो हर किसी के मन में ये ख्वाइश दबी रहती है की वो DM के पद के लिए परीक्षा में बैठे और पूरी कोशिश भी करते है।

तो आप भी अगर डीएम बनने की तैयारी कर रहे है तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट में DM बनने से जुड़े सरे सवालो के जवाब मिल जायेगा। और आप अच्छी तरह से DM बनने के लिए तैयारी कर सकते है ।

DM Kya hota hai ?

डीएम एक सरकारी पद का नाम है और डीएम जिला अधिकारी को कहा जाता है एक प्रकार से बोल सकते है की जिले का मुखिया डीएम होता है जो जिले को पूर्ण रूप से सभी प्रकार के सुरक्षा और कानूनों का पालन करते हुए जिले को चलता है जिसे हम आम तौर पर District Collector भी कहते है।

Full Form of DM – डीएम का फुल फॉर्म क्या होता है ?

डीएम का मतलब या डीएम का फुल फॉर्म District Magistrate होता है जिनको हम हिंदी में जिला मजिस्ट्रेट भी कहते है और आज हम इस पोस्ट में DM Kaise Bane , जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिए क्या करना होगा और कौन सी परीक्षा देनी होगी इसके बारे में हम आगे बात करने वाले है।

What is work of District Magistrate? – जिला मजिस्ट्रेट का क्या कार्य है ?

डीएम यानि जिला मजिस्ट्रेट जिले का मुख्य रूप से प्रशासनिक और राजस्वा अधिकारी का कार्य सँभालते है डीएम के अंतर्गत जिले के बहुत से कार्य उनके देख रेख में किये जाते है जो की निचे उनका विवरण दिया गया है। जिला मजिस्ट्रेट के कार्य निम्नलिखित है

  1. कानून व्यवस्था को बनाये रखना।
  2. मंडल आयुक्त की अनुपस्तिथि में जिला विकास प्राधिकरण के पद के अध्यक्ष के रूप में काम करना।
  3. सभी प्रकार के मंडल आयुक्तों को अवगत करना।
  4. सरकार को वार्षिक अपराध प्रतिवेदन को प्रस्तुत करना।
  5. मृत्यु दंड के कार्यो को प्रमाणित करना।
  6. अपराध प्रक्रिया संहिता के निवारण से सम्बंधित मुकदमो की सुनवाई करना।
  7. अधीनस्थ कार्यकारी मजिस्ट्रेट का निरक्षण करना।
  8. पुलिस प्रसाशन और जेल का निरक्षण करना।

Educational Qualification for DM – डीएम बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

डीएम बनने के लिए उम्मीदवार को काम से काम किसी भी स्ट्रीम में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है अगर आपने ग्रेजुएशन नहीं किया है तो आप इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते। आप DM Banne की तयारी Graduation के बाद ही कर सकते है।

Age limit for Become DM -डीएम बनने के लिए आयु सीमा

कोई भी उम्मीदवार जो डीएम बनना चाहते है उनके लिए आयु निर्धारित किया गया है और प्रत्येक वर्ग के लिए अलग अलग आयु सीमा का निर्धारित किया गया है।

CategoryAgeAge Relaxation
General21 to 30 Year
OBC21 to 33 Year3 Year
SC/ST21 to 35 Year5 Year
dm kaise bane

डीएम बनने के लिए छात्र कितनी बार परीक्षा दे सकते है ?

डीएम बनने के लिए सभी वर्ग को अलग अलग प्रकार से छूट दी गयी है जो की उसके जाति वर्ग पर निर्भर करता है।

  1. सामान्य वर्ग (General Category ) के छात्र डीएम की परीक्षा में 6 बार बैठ सकते है।
  2. पिछड़ी वर्ग (OBC Category) के छात्र डीएम की परीक्षा में 9 बार बैठ सकते है।
  3. अनुसूचित जाति (SC) व अनुसूचित जनजाति (ST) के छात्र इस परीक्षा में अपने उम्र के अनुसार कई बार बैठ सकते है उनके लिए कोई भी सीमा निर्धारित नहीं है यानिकी जब तक उनकी उम्र है वो डीएम की परीक्षा में बैठ सकते है।
  4. वही विकलांग वर्ग के छात्र के लिए भी परीक्षा में बैठने के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गयी है।

DM Kaise Bane ? – डीएम कैसे बने ?

डीएम पद के लिए सरकार द्वारा कोई भर्ती नहीं की जाती है बल्कि आपको इसके लिए परीक्षा देना होता है लेकिन ये परीक्षा डीएम पद के लिए नहीं होता है बल्कि आपको पहले IAS की परीक्षा पास करना होगा इसके बाद जब आप IAS की परीक्षा में 1 से 100 तक के रैंक में आप IAS की परीक्षा को पास करते है तब आपको IAS के लिए चुना जाता है।

IAS के पद में कार्य करने के बाद आपको सरकार द्वारा IAS से DM पद के लिए प्रमोशन मिलता है तो अगर आप डीएम बनना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले UPSC की परीक्षा की पुरे जोश के साथ तयारी करे और IAS बने।

आईएएस ऑफिसर कैसे बने – How to Become IAS Officer ?

डीएम परीक्षा पैटर्न – DM Exam Pattern

जैसा की मैंने आपको पहले ही बता दिया की डीएम बनने के लिए आपको IAS की परीक्षा देना होगा जो की तीन चरणों में होता है दो चरण लिखित परीक्षा होती है और एक चरण में आपका इंटरव्यू लिया जायेगा। तीनो परीक्षाओ का विवरण निचे दिया गया है।

Step-1 IAS की जो पहली चरण की परीक्षा होती है उसे प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam ) भी कहते है इस परीक्षा में दो प्रकार के पेपर होता है दोनों पेपर के लिए आपको पुरे 2 घंटे का समय मिलता है इन दोनों पेपर में Negative Marking भी होता है साथ ही साथ इस प्रश्न पत्र में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते है।

Step-2 दूसरे चरण की परीक्षा को मुख्य परीक्षा (Main Exam ) कहते है इस चरण में 9 पेपर होता है जिसके लिए आपको हर पेपर को लिखने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है इस प्रश्न पत्र में निबंध और करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है। इस प्रश्न पत्र में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों प्रकार से प्रश्न पूछे जाते है और प्रत्येक प्रश्न पत्र 250 अंक का होता है।

Step-3 तीसरे चरण में केवल Interview होता है लेकिन तीसरे चरण में वही छात्र जा पाते है जो छात्र पहले दोनों चरणों में पास होते है और उन्ही को Interview के लिए बुलाया जाता है लेकिन ये चरण सबसे कठिन होते है ऐसे पास करना इसमें आपसे सम्बंधित और subject से लेकर कुछ भी पूछ सकते है ज्यादातर छात्र इंटरव्यू में ही पास नहीं हो पाते है।

डीएम की सैलरी – Salary of District Magistrate

अगर हम बात करे की डीएम की सैलरी कितनी होती है तो दोस्तों एक डीएम की सैलरी 78,800 होती है इसके साथ साथ रहने के लिए सरकारी आवास, खाने-पीना, एक चपरासी , एक खाना बनने वाला, फ्री बिजली , फ्री टेलीफोन , सरकारी गाड़ी और अगर आप सरकारी काम के लिए अगर आप बाहर जाते है तो सारा खर्चा सरकार की तरफ से होता है और भी साथ साथ में बहुत सी सुविधाएं दी जाती है साथ में साल में परिवार के साथ बाहर घूमने जाने के लिए ट्रिप भी मिलता है।

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में पढ़ा की हम DM kaise Bane , इस पोस्ट में डीएम बनने से सम्बंधित सभी जानकारी है उम्मीद करता हु की आपको सभी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से मिल गया होगा।

DM Kaise Bane in Hindi की जानकारी आपको अगर पसंद आयी है तो कृपया इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और अपने दोस्तों के साथ साथ आप ऐसे सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करे ताकि इस पोस्ट की मदद से उन सभी लोगो को जानकारी मिल सके की DM Kaise Bane। और हमारे Youtube चैनल को भी जरूर सब्सक्राइब कर ले।

अगर आप इस पोस्ट DM Kaise Bane के बारे में कोई सुझाव व शिकायत करना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये हम आपको जल्दी ही आपके प्रश्न का उत्तर देंगे। तो दोस्तों मिलते है अगले पोस्ट में एक नई जानकारी के साथ JAI HIND

Leave a Comment

error: Content is protected !!