Computer Motherboard क्या है और कैसे काम करता है ? Motherboard in Hindi 2021

Computer Motherboard क्या है, Motherboard in Hindi , Motherboard Kaise kam karta hai, मदरबोर्ड क्या है , What is Motherboard in Hindi, Motherboard Kya hai in Hindi, Computer Motherboard,

हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट की मदद से जानेंगे की Computer Motherboard क्या है और कैसे काम करता है। आज के समय में टेक्नोलॉजी में दुनिया इतना आगे बढ़ गयी है की ज्यादातर काम इंसानो के लिए मशीन करने लगी है उसमे से एक है Computer जिसने इंसान के जीवन का मतलब ही बदल दिया।

ऐसे लगता है जैसे की अब इंसानो को computer चला रहा है लेकिन क्या आप जानते है की Computer के सभी पार्ट्स को कौन चलाता है उसको Motherboard कहते है Motherboard कंप्यूटर के CPU में होता है और ये कंप्यूटर के सभी हिस्से को कनेक्ट करता है।

तो चलिए आज हम इस पोस्ट की मदद से जानते है की Motherboard के कार्य क्या क्या है और कितने प्रकार की होती है ये सभी जानकारी आपको निचे पोस्ट में मिलने वाली है।

Computer Motherboard क्या होता है ? What is Motherboard in Hindi ?

Motherboard कंप्यूटर का सबसे अहम् हिस्सा होता है जो पुरे कंप्यूटर के हिस्से को जोड़े रखता है Motherboard से आपके CPU , RAM , HDD , Monitor , BIOS , CMOS , Mouse और Keyboard आदि सभी उपकरण जुड़े होते है Motherboard इन सभी उपकरणों को सप्लाई देता है और इनका मैसेज लेता है और उसका उत्तर Monitor के माध्यम से देता है।

Computer Motherboard को और भी कई नामो से भी जाना जाता है जैसे की PCB (Printed Circuit Board ) , Logical Board , System Board , Printed Wired Board और Mainboard के नाम से भी जानते है।

Motherboard एक हार्डवेयर कंप्यूटर का पार्ट होता है जो की प्लास्टिक का बना होता है जिसमे सभी उपकरणों को Port की मदद से जोड़े रखता है इसको हम छू भी सकते है।

Motherboard के प्रकार – Type of Motherboard in Hindi

Motherboard भी कई प्रकार के आते है छमता और गुणवत्ता के आधार पर ये काम करती है अभी तक हमने ये जाना की Motherboard क्या होता है तो चलिए जानते है की ये कितने प्रकार की होती है और काम कैसे करता है।

Motherboard को उनके बनावट के आधार पर इनको दो हिस्सों में बाटा गया है उनके नाम निचे दिए गए है।

  • Integrated Circuit Motherboard
  • Non- Integrated Circuit Motherboard

#1 Integrated Circuit Motherboard

इस Motherboard की खास बात ये है की ये सभी उपकरणों को जोड़ के रखता है क्युकी इसमें अलग से Ports बनाये जाते है ताकि सभी उपकरणों को जोड़ के रख सके।

Computer Motherboard

आजकल Integrated Circuit Motherboard की मांग ज्यादा है क्युकी इस Motherboard का उपयोग PC और Laptop में उपयोग होता है और इसकी सबसे खास बात ये है की इससे जुड़े हुए सभी पार्ट को आप Upgrade भी कर सकते है।

#2 Non-Integrated Circuit Motherboard

यह एक ऐसा Motherboard है जिसमे अन्य किसी और उपकरणों को जोड़े रखने के लिए Ports नहीं होते है इसमें सभी उपयोगी उपकरणों को अलग से जोड़ा जाता है इसीलिए इसको Non -Integrated Circuit Motherboard कहा जाता है।

Computer Motherboard

इस Motherboard में CPU , RAM आदि सभी को जोड़ा जाता है और इसकी सबसे बड़ी नेगेटिव बात ये है की आप ऐसे अपग्रेड भी नहीं कर सकते है इस Motherboard का इस्तेमाल ज्यादातर Mobile Phone और Tablet में किये जाते है।

मदरबोर्ड के कार्य – Funcions of Motherboard in Hindi

मदरबोर्ड के बहुत सारे कार्य है इसीलिए उसको Motherboard कहा जाता है तो चलिए जानते है नीचे के पोस्ट में की motherboard के कार्य क्या क्या है।

#1 System Board and Mainboard

मदरबोर्ड को Mainboard भी कहा जाता है क्यों की ये computer के सभी पार्ट को जैसे RAM , Hard Disk , CPU , Mouse , Keyborad आदि को Motherboard में ही इनस्टॉल किया जाता है एक प्रकार से ये कंप्यूटर की रीड की हड्डी है जिसके बिना कंप्यूटर का चलना मुश्किल है।

#2 External Port और Slot प्रदान करना

बहुत से ऐसे भी उपकरण होते है जिनको हमें कंप्यूटर में जोड़ने की जरुरत पड़ती है इन सभी उपकरणों को जोड़ने के लिए Motherboard में slot लगे हुए होते है जिनकी मदद से बाकि उपकरणों को भी हम कंप्यूटर से जोड़ सकते है जैसे की Netword Card , Firewire Card और Internet Port आदि ऐसे कई होते है।

#3 Computer में पावर सप्लाई देना

जब हम कंप्यूटर के और भी पार्ट्स को हम Motherboard के साथ जोड़ते है तो वो सभी पार्ट motherboard से ही अपनी बिजली लेती है और motherboard को बिजली एलेक्ट्री बोर्ड की मदद से तो इस तरह Motherboard बिजली सप्लाई का भी काम करती है।

#4 Data Flow को नियंत्रित करना

सबसे अहम् जो काम है वो है डाटा का संचार करना जैसे की हमने Keyboard की मदद से गूगल पर कुछ सर्च किया तो सबसे पहले वो सन्देश motherboard की मदद से कंप्यूटर की डाटा में गया और इसके बाद उसका उत्तर था वो motherboard के द्वारा ही Monitor पर दिखाया गया इस प्रकार से Motherboard सन्देश को Receive करता भी है और उसका उत्तर भेजता भी है।

#5 BIOS को ऑपरेट करना

Motherboard में ही ROM chip भी लगा होता है जिसमे BIOS होता है और motherboard इसे भी नियत्रित करता है जिससे हम अपने कंप्यूटर को बूस्ट करते है।

Computer Motherboard के पार्ट्स के बारे में – Computer Motherboard parts and functions

Computer Motherboard कंप्यूटर का एक भाग है लेकिन इसमें बहुत से अलग अलग पार्ट को मिलकर बनता है तो चलिए जानते है उन सभी पार्ट्स के बारे में और उनका काम क्या है कैसे काम करते है।

Computer Motherboard

1 – Cooling Sink

ये एक प्रकार का मेटल डिवाइस होता है जब Motherboard के पार्ट्स हीट हो जाते है तो इसका काम ये होता है की गर्म पार्ट को उनके नार्मल टेम्परेचर पर लाना ताकि सभी पार्ट बिना किसी रुकावट के सही से काम करे कई बार ज्यादा गर्म की वजह से कंप्यूटर काम करना बंद कर देता है तो आप समझ जाये Cooling Sink काम नहीं कर रहा है।

2 – Sokets

इसमें कई प्रकार के सॉकेट लगे होते है जिनकी मदद से हम स्पीकर और microphone को कंप्यूटर की मदद से जोड़ते है ये Sockets हमारे लिए बहुत उपयोगी होता है ये Motherboard के माध्यम से ही ऑपरेट होता है।

3 – Sata Connector

पहले इनकी जगह पर IED के नाम से कनेक्टर होते थे लेकिन अब अपग्रेड होकर ये SATA के नाम सामने आया इसका मुख्य काम कंप्यूटर के Hard Disk और Optical Disk को नियंत्रित करता है और ये मुख्या रूप से 7 pin वाला कनेक्टर होता है।

4 – DVI & VGA Ports

इसका काम सबसे महत्व पूर्ण होता है आपको जो भी मॉनीटर पर दिखाई देता है वो सब इसी से दिखाई देता है इसका पूरा नाम Digital Video Interface होता है जो की LED और LCD से कंप्यूटर को जोड़ने का काम करता है।

5 -USB Ports

USB पोर्ट का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है अब तो मार्किट में Keyboard और Mouse भी USB पोर्ट में आने लगे है वैसे तो इसका भी यही की बाहरी उपकरणों को कंप्यूटर से जोड़े रखना है जैसे की Keyboard , Mouse , Pen Drive और Gaming Part को USB की मदद से कंप्यूटर में कनेक्ट किया जाता है।

6 – Modem Ports

अगर आप अपने कंप्यूटर में इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो आप जरूर जानते होंगे की Modem Port क्या होता है Modem Port की मदद से कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़ा जाता है इसकी भी आकर और बनावट USB की तरह ही होती है।

7 – External Ports

कई बार हमें एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से जोड़ने की भी जरुरत होती है ताकि एक कंप्यूटर का डाटा दूसरे कंप्यूटर में बहुत आसानी से भेजा जा सके लेकिन ये सभी सम्भव केवल External Ports की मदद से होता है जो की एक दूसरे कंप्यूटर से जोड़ने के काम आता है।

8 – RAM Slot

Motherboard में एक RAM स्लॉट भी बना होता है जहा पर RAM को सेट किया जाता है RAM की मदद से कंप्यूटर के काम करने की छमता को बढ़ाया जाता है और साथ में Dynamic Data को स्टोर करके भी रखती है।

9 -Power Connector

आपको motherboard में 24 Pin का एक पावर कनेक्टर दिखाई देगा जिसका मुख्या रूप से काम बिजली को एकत्रित करना और Motherboard के सभी हिस्सों में संचालित करना कंप्यूटर में बिजली संचालन का काम यही कनेक्टर करते है।

ऐसे और भी कई छोटे छोटे पार्ट्स से मिलकर Computer Motherboard का निर्माण होता है इसमें से कुछ मुख्या पार्ट्स के बारे में हमने आपको ऊपर जानकारी दे है इन सभी जानकारी के अनुसार ये अनुमान लगा सकते है की कंप्यूटर में Motherboard की क्या भूमिका है।

Computer Motherboard निर्माताओं के नाम – Computer Motherboard Manufacturer name list

  • Biostar
  • Aopen
  • ABIT
  • MSI
  • Acer
  • AMD
  • Gigabyte
  • Asus
  • Intel

Computer Motherboard की विशेषताएं – Attribute of Computer Motherboard

जैसे की हमने अभी पोस्ट में पढ़ा की मदरबोर्ड कम्प्यूटर का अहम् हिस्सा है जिसके ऊपर ऊपर कंप्यूटर निर्भर हो तो ऐसे में वो कितने कार्यो को सँभालने की छमता रखता है तो चलिए इसके विशेषता के बारे में जानते है।

  • External Device को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए Mohterboard स्लॉट्स उपलब्ध करता है जिसकी मदद से सभी एक्सटर्नल डिवाइस कंप्यूटर में बहुत आसानी से जुड़े के काम करते है।
  • BIOS की सेटिंग को मदरबोर्ड ही सुरक्षित और स्टोर करके रखता है क्युकी इसकी जरुरत हमें कंप्यूटर को स्टार्ट करने में की जाती है और ये बहुत ही जरुरी चीज होता है जिसके बिना कंप्यूटर स्टार्ट नहीं होता है।
  • आपने प्रोसेसर के बारे में सुना ही होगा जो की कंप्यूटर का Mind होता है इसे भी बिजली का संचालन और इसे ठंडा रखने के लिए कूलिंग फैन को मदरबोर्ड ही इन्हे ऑपरेट करता है।
  • मदरबोर्ड से कनेक्टेड सभी उपकरण को बिजली का संचालन करना और उनके द्वारा दिए गए कमांड को Motherboard ही भेजता है और उसे सुचारु रूप से चलता है।
  • वैसे तो Motherboard का पहला काम वैसे तो सभी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए Port यानि जगह उपलब्ध करता है इसकी मदद से ही सभी एक साथ काम करते है।
एप्पल आईडी कैसे बनाये - पढ़े पूरा प्रोसेस के बारे में

Computer Motherboard ka dusra Nam kya hai ?

Computer Motherboard एक प्रकार का बोर्ड होता है जिससे बाकि सभी उपकरण एक एक करे क्रम में लगे होते है ये कंप्यूटर का मुख्य हिस्सा होता है इसीलिए इसी Mainboard भी कहा जाता है अगर आपसे कोई पूछता है की Motherboard ka Dusra Nam Kya hai तो आप उसे बता सकते है की उसे Mainboard के नाम से भी जाना जाता है।

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में पढ़ा की Computer Motherboard क्या है इस पोस्ट में Computer Motherboard क्या है से सम्बंधित सभी जानकारी दी है उम्मीद करता हु की आपको आपके सवालो के सही और सटीक प्रकार से इस पोस्ट के माध्यम से मिल गया होगा।

अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी है तो दोस्तों कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कर दे ताकि इस पोस्ट के मदद से और लोगो को भी जानकारी मिल सके और हमारे Youtube चैनल को भी जरूर Subscribe कर ले।

अगर आप इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव व शिकायत करना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये हम आपको जल्द ही आपके प्रश्नो का उत्तर देंगे। तो दोस्तों मिलते है अगले पोस्ट में एक नयी जानकारी के साथ Jai Hind

Leave a Comment

error: Content is protected !!