Bitcoin kya hai ?, बिटकॉइन क्या है 2021, Bitcoin कैसे काम करता है और Bitcoin कैसे कमाया जा सकता है

Bitcoin Kya hai, बिटकॉइन क्या है, Bitcoin कैसे काम करता है, bitcoin kaise kam karta hai, Bitcoin कैसे कमाया जा सकता है, Bitcoin kaise kamaya ja sakta hai , bitcoin wallet , Bitcoin Kya hai

Bitcoin Kya hai : आज के इस डिजिटल दुनिया में सब कुछ इंटरनेट के माध्यम से होना संभव हो गया है आज के समय में इंटरनेट से कमाई करना भी आसान और संभव हो गया है आपने बहुत सी वेबसाइट के बारे में सुना होगा जिस पर आप ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते है।

आपने ने भी बिटकॉइन के बारे में सुना होगा। Bitcoin kya Hai और Bitcoin kaise Kam karta hai आज हम इसके बारे में आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले है और bitcoin के खरीद से पैसे कमा सकते है लेकिन कैसे कमा सकते है और कहा से ख़रीदे बिटकॉइन ये सभी जानकारी आपको मिलने वाला है।

बिटकॉइन क्या है– Bitcoin Kya hai ?

Bitcoin kya hai : बिटकॉइन एक प्रकार का वर्चुअल करेंसी है इसे इंटरनेट की दुनिया में डिजिटल मुद्रा भी कहते है यह दुनिया की एक ऐसी करेंसी है जिसे हम बैंक में न ही जमा कर सकते है न ही आपने कभी हार्ड करेंसी देखी होगी न ही आपने कभी छुआ होगा। इसको केवल एक जगह से दूसरे जगह ट्रांसफर किया जा सकता है इंटरनेट की मदद से।

Bitcoin Kya hai

बिटकॉइन एक अंकीय मुद्रा है जो की केवल आप इंटरनेट पर देख सकते है इसको रखने के लिए भी एक खास प्रकार का इंटरनेट पर ही वॉलेट होता है जिसकी मदद से आप इसकी खरीद और बेंच सकते है साथ में आप इसे वॉलेट की मदद से आप बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते है।

बिटकॉइन वॉलेट क्या है Bitcoin Wallet kya hai ?

Bitcoin kya hai : बिटकॉइन को रखने के लिए एक खास प्रकार का इंटरनेट पर वॉलेट होता है जो की केवल वर्चुअल करेंसी रखने के काम आता है इस वॉलेट को हम इंटरनेट पर बनाते है और इसे बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते है ताकि जब भी चाहे हम वर्चुअल करेंसी को रुपये में कन्वर्ट कर सके।

Bitcoin Kya hai

बिटकॉइन वॉलेट को हम इंटरनेट की मदद से बनाते है ये एक unique ID बनती है और हम जब ये bitcoin को खरीदते है या फिर किसी और के पास ट्रांसफर करते है तो इसके लिए उस Unique ID की जरुरत होगी और उसी की मदद से हम कर सकते है। और हम Wallet Address की मदद से ही हम अपनी बिटकॉइन को अपने पास रख सकते है।

बिटकॉइन कैसे कमाए – Bitcoin Kaise Kamaye

Bitcoin kya hai : Bitcoin को कमाने के कई तरीके है अगर आपके पास पैसा है तो आप उस पैसे से आप Bitcoin खरीद सकते है लेकिन इसके लिए आपको जरुरत से ज्याद पैसे खर्च करने पढ़ सकते है तो आप 1 Bitcoin न खरीद के टुकड़ो में खरीद सकते है Bitcoin की सबसे छोटी unit Satoshi होता है आप उसके कुछ हिस्से खरीद सकते है।

Method #1

जैसे हर Currency की एक छोटी इकाई होती है वैसे ही Bitcoin की छोटी इकाई Satoshi है 1 Bitcoin में पुरे 10 करोड़ Satoshi होता है आप Bitcoin को टुकड़ो में यानि कुछ satoshi खरीद सकते है और धीरे धीरे आप जमा कर सकते है अगर आपके वॉलेट में 10 करोड़ satoshi हो गया तो समझो की आपके पास पुरे 1 Bticoin हो गए है।

Method #2

ऐसे में अगर आप ऑनलाइन खरीदारी करते है या फिर कुछ बेंचते है तो आप पेमेंट के आधार पर आप अपने wallet में Bitcoin में पेमेंट ले सकते है ऐसे में आपके सामान का पेमेंट भी मिल जायेगा और आपके पास Bitcoin भी आ जायेगा। और आप उसे अपने Bitcoin Wallet में स्टोर करके रख सकते है।

Method #3

अगर आप बिना कुछ ख़रीदे और बेंचे ही Bitcoin कामना चाहते है तो उसके लिए एक और तरीका है वो है Bitcoin Mining , लेकिन इसके लिए आपके पास हाई स्पीड वाला कंप्यूटर होना चाहिए आप अपने कंप्यूटर की मदद से bitcoin को mine करके भी कमा सकते है जब कोई Bitcoin को खरीदता है तो उस Transaction को वेरीफाई किया जाता है और उस Verify करने को Minning कहते है।

जब आपके पास High Performance वाला कंप्यूटर होता है तो उसके जरिये उस transaction को Veriify करने के लिए आपको कुछ Bitcoin में पैसे मिलते है लेकिन Bitcoin Mining के बहुत ही High performance और High Speed वाले processor की जरुरत पड़ेगा जिसको खरीदना सभी के बस की बात नहीं है।

Bitcoin के क्या फायदे है ?

  • Bitcoin transaction पर सरकार या कोई authority उस पर नज़र नहीं रखती है ये उनके लिए बहुत फायदेमंद है तो लोग गलत कामो में इसका इस्तेमाल करके आसानी से बच जाते है।
  • अगर आप Bitcoin से पैसे कामना चाहते है तो आपको इसे खरीद के अपने Bitcoin Wallet में कुछ समय के लिए रखना होगा क्युकी पिछले Record में पाया गया है की Bitcoin की कीमत वो बढ़ता जा रहा है और आने वाले समय में और बढ़ेगा। इसे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।
  • अगर आप bitcoin को अपने Wallet में रखते है तो ये कभी block नहीं हो सकता है जैसा आपने कई बार ऐसे समस्या का सामना किया होगा की आपका Credit Card और Debit Card ब्लॉक हो गया और आपको बहुत परेशानी के सामना करना पड़ा है।
  • Bitcoin से आप पूरी दुनिया में किसी को भी और कही पर भी पेमेंट कर सकते है और पेमेंट ले सकते है इसके लिए आप पर किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।
  • Bitcoin के माध्यम से पेमेंट करने पर आपको Debit Card और Credit Card के मुकाबले आपको बहुत काम Transaction Fee का भुक्तं करना पड़ता है।

Bitcoin से क्या नुकसान है ?

  • Bitcoin को कण्ट्रोल करने के लिए कोई अथॉरिटी नहीं जिससे इसकी कीमत कभी भी बढ़ सकता है और घट सकता है इससे आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।
  • अगर आपके साथ Bitcoin से लेकर किसी भी प्रकार की घटना जैसे की आपका bitcoin account हैक हो गया या फिर पेमेंट करते समय आके अकाउंट से Bitcoin कट गया और दूसरे अकाउंट में पंहुचा नहीं तो इसके लिए आप किसी प्रकार का Government की मदद नहीं ले सकते है।

Bitcoin कैसे ख़रीदे ?

Bitcoin Kya hai ? : अगर आप Bitcoin खरीदना चाह रहे है तो आपको बता दे की खरीदने से पहले आप बेंचने वाले वेबसाइट की पूरी तरह से जाँच पड़ताल कर ले नहीं तो आपके साथ धोखा हो सकता है। फिर भी Bitcoin आप खरीदना चाहते है तो इसके लिए आपको बहुत से ऑनलाइन वेबसाइट मिल जायेगा जिसकी मदद से आप खरीद सकते है।

उसमे से एक Zebpay Wallet है जिसकी वेबसाइट पर जाकर आपको ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की मदद से account बनाना होगा और साथ में अपना KYC करना होगा साथ में आपको अपना बैंक अकाउंट भी ऐड करना होगा जिसके बाद आप Bitcoin खरीद और बेंच सकते है Zebpay Wallet आपके बैंक अकॉउंट से पैसे सीधे चार्ज कर लेगा।

Conclusion

दोस्तों आपको Bitcoin kya hai के बारे में इस पोस्ट की माध्यम से आपको जानकारी हो गयी होगी की Bitcoin kya hai , मुझे विश्वास है की दी गयी जानकरी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

अगर आपने हमारे Youtube चैनल को अभी तक सब्सक्राइब नहीं किया है तो जरूर Subscribe कर ले और अगर आप इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव देना चाहते है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये हम आपको जल्द ही आपके प्रश्नो का उत्तर देंगे तो दोस्तों मिलते है अगले पोस्ट में एक नयी जानकारी के साथ तब तक लिए Jai Hind

Leave a Comment

error: Content is protected !!