Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai, भारत में कुल कितने राज्य है 2021, भारत में कुल कितने केंद्र शासित प्रदेश है ,

भारत में कुल कितने राज्य है 2021, भारत में कुल कितने केंद्र शासित प्रदेश है , Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai, india mein kitne rajya hai, bharat mein kitne rajya hai 2021, india mein kul kitne state hai, india me kul kitne state hai, hindustan mein kul kitne rajya hai,bharat me kul kitne kendra sasit rajya hai

क्या आपको पता है Bharat me Kul kitne rajya hai , अगर आपको इस सवाल का जवाब नहीं पता है तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले है भारत देश छेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में सातवे नंबर पर है अगर एक इतना विशालकाय देश है तो इस देश में कितने राज्य हो सकते है तो आपके हर एक सवाल का जवाब आपको आगे की पोस्ट में मिल जायेगा।

लगभग हर देश में राज्य होते है देश को राज्यों में इसीलिए बाटा जाता है ताकि सभी छेत्र में सामान रूप से विकास हो सके ऐसा न हो की एक तरफ ज्यादा और एक तरफ काम विकास हो इसीलिए देश को राज्य में बाट दिया गया है और जब इन राज्यों में विकास होता है तो देश खुद में खुद विकास की ओर बढ़ता है।

अगर हम भारत की बात करे तो हर राया में अलग अलग भाषा भी बोली जाती है तो ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा की भारत में राज्य का निर्माण भाषा के अनुसार हुआ है हर राज्य में अपनी अलग पहचान है जैसे की भाषा , भेषभूषा और खाने की चीजों से आप पहचान सकते है की कौन किस राज्य से है। लेकिन इन सब में एक चीज बहुत कॉमन है की सभी राज्य में हिंदी भाषा भी बोली जाती है जो की भारत देश की मातृ और राष्ट्र भाषा हिंदी है।

भारत में कुल कितने राज्य है ? Bharat me kul kitne rajya hai ?

Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai

अगर हम 2014 से पहले की जानकारी पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा की Bharat me Kul kitne rajya Hai , उससे पहले भारत में कुल 27 राज्य थे लेकिन 2014 के बाद एक नया राज्य बना जिसका नाम तेलंगाना है उसके बाद से भारत में कुल 28 राज्य हो गए। जनसँख्या की दृष्टि से देखा जाये तो उत्तरप्रदेश भारत में नंबर 1 पे आता है वही राजस्थान छेत्रफल की दृष्टि से सबसे पहले नंबर 1 पे आता है भारत के सभी राज्यों की लिस्ट दी गयी है।

क्रमांकराज्य का नामराजधानी का नाम
1आंध्रा प्रदेशहैदराबाद , अमरावती
2अरुणाचल प्रदेशइटानगर
3असमदिसपुर
4बिहारपटना
5छतीशगढरायपुर
6गोवापणजी
7गुजरातगाँधी नगर
8हरियाणाचंडीगढ़
9हिमाचल प्रदेशशिमला
10झारखण्डरांची
11कर्णाटकबंगलौर
12केरलत्रिवेंद्रपुराम
13मध्य प्रदेशभोपाल
14महाराष्ट्रमुंबई
15मणिपुरइम्फाल
16मेघालयशिलौंग
17मिजोरमआइज़ोल
18नागालैंडकोहिमा
19ओडिशाभुवनेश्वर
20पंजाबचंडीगढ़
21राजस्थानजयपुर
22सिक्किमगंगटोक
23तमिलनाडुचेन्नई
24तेलंगानाहैदराबाद
25त्रिपुराअगरतला
26उत्तराखंडदेहरादून
27उत्तरप्रदेशलखनऊ
28पश्चिम बंगालकोलकत्ता
Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai
भारत के प्रधान मंत्री कौन है

भारत के केंद्र शासित प्रदेश के नाम क्या है Bharat Ke Kendra Shasit Pradesh list

केंद्र शासित प्रदेश वो राज्य है जिनकी बागडोर केंद्र सरकार के प्रतिनिध के द्वारा उस राज्य का कार्य को देख रेख करता है। उस राज्य की पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार करती है सुरक्षा से लेकर बजट तक सभी केंद्र सरकार के हाथ में होता है तो चलिए देखते है भारत में कौन कौन से राज्य केंद्र शासित प्रदेश है। उनकी सूची नीचे दी गयी है।

क्रमांकराज्य का नामराजधानी का नाम
1दिल्लीनई दिल्ली
2लक्षदीपकवारत्ती
3दमन और दीवदमन
4अंडमाननिकोबार
5चंडीगढ़चंडीगढ़
6चंडीगढ़चंडीगढ़
7दादर व नगर हवेलीसिलवासा
Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai

पूर्ण राज्य क्या है ?

पूर्ण राज्य वो होता है जिसमे सरकार उस राज्य के द्वारा ही चुना जाता है उसे पूर्ण राज्य कहते है भारत देश राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को मिलकर बता है और भारत के संविधान की वजह से कभी कोई मतभेद नहीं होता है क्यों की दोनों राज्यों की अधिकार का लेखन संबिधान में है भारत की राजधानी दिल्ली है जो की एक केंद्र शासित प्रदेश भी है लेकिन केवल दिल्ली ही एक ऐसा राज्य है जहा की सरकार जनता चुनती है।

दोस्तों आपको Bharat me Kul kitne rajya hai के बारे में इस पोस्ट की माध्यम से आपको जानकारी हो गयी होगी की Bharat me Kul kitne rajya hai मुझे विश्वास है की दी गयी जानकरी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

अगर आपने हमारे Youtube चैनल को अभी तक सब्सक्राइब नहीं किया है तो जरूर Subscribe कर ले और अगर आप इस पोस्ट के बारे में कोई
सुझाव देना चाहते है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये हम आपको जल्द ही आपके प्रश्नो का उत्तर देंगे तो दोस्तों मिलते है अगले पोस्ट में एक नयी
जानकारी के साथ तब तक लिए Jai Hind

Leave a Comment

error: Content is protected !!