Airtel का मालिक कौन है और Airtel किस देश की कंपनी है

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में मै आपको बताने जा रहा हु की Airtel का मालिक कौन है और Airtel किस देश की कंपनी है इन सभी चीजों के बारे में आज हम इस पोस्ट में पढ़ेंगे। दुनिया में लगभग 90 % लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते है जिसमे से लाखो की संख्या में लोग Airtel के नंबर का उपयोग करते है जाहिर सी बात है की आप Airtel के बारे में जानते होंगे। तो चलिए जानते है आज इस पोस्ट में की Airtel का मालिक कौन है

भारत में अगर Jio सिम यूजर के बाद सबसे ज्यादा यूजर है तो वो Airtel कंपनी के है शायद आपने ने Airtel के सिम का उपयोग किया होगा जब भारत में देशी और विदेश के टेलीकॉम कंपनी आयी तो उसमे से एक Airtel भी शामिल था एयरटेल कंपनी की शुरुवात 1995 में हुयी थी जब देश में नया नया दूरसंचार के बारे में लोगो की बीच खाल बलि मच गयी थी।

भारत में सबसे नंबर में Airtel कंपनी थी और उस समय इंटरनेट और कॉल के रेट काफी महंगा हुआ करता था लेकिन जब से मार्किट में जिओ आया और साथ में फ्री के इंटरनेट और कॉल की स्कीम के साथ तब से टेलीकॉम इंडस्ट्री में हड़कंप मच गया। Jio ने शुरू में फ्री में इंटरनेट और कॉल की सुविधा प्रदान की लेकिन कुछ समय बाद वो चार्ज करना शुरू कर दिया लेकिन पहले के रेट से काफी सस्ते दाम में जिसकी वजह से एयरटेल को भी अपने प्लान सस्ते करने पड़े।

Airtel का मालिक कौन है

आपकी सही जानकारी के लिए आपको बता दू की Airtel के मालिक का नाम Sunil Bharti Mittal है जिन्होंने इस कंपनी की शुरुवात 1995 में की थी और देखते ही देखते देश का नंबर 1 टेलीकॉम कंपनी बन गयी। Sunil Bharti Mittal का नाम टेलीकॉम कंपनी में जानी मानी हस्तियों में से एक है Sunil Bharti Mittal ने इससे पहले कई प्रकार के बिज़नेस की शुरुवात की लेकिन उनको सफलता केवल टेलीकॉम की कंपनी में ही मिली।

Airtel का मालिक कौन है
गूगल का मालिक कौन है और गूगल किस देश की कंपनी है पूरी जानकारी पढ़े

सुनील भारती मित्तल के पिता एक बहुत बड़े राजनेता थे उनके पिता का नाम सतपाल मित्तल है वो राज्य सभा के जाने मने सांसद थे। सुनील मित्तल के पिता चाहते थे की उनका बेटा भी राजनेता बने लेकिन सुनील मित्तल को ये मंजूर नहीं था और उन्होंने ने उद्योग की दुनिया में अपना करियर बनाने के ठान ली और उन्होंने Airtel कंपनी की शुरुवात करके देखते ही देखते दुनिया में सबसे मशहूर हो गए।

Airtel किस देश की कंपनी है

Airtel कंपनी के संस्थापक एक भारतीय है और उन्होंने इस कंपनी की शुरुवात भारत के दिल्ली शहर से शुरू किया था और Airtel कंपनी का हेड क्वार्टर ऑफिस दिल्ली में है इस प्रकार से एयरटेल कंपनी एक भारतीय कंपनी है। Airtel की सेवा केवल भारत के सीमा तक ही नहीं सीमित है बल्कि विदेशो में भी बहुत देश इस सेवा का लाभ ले रहे है।

एयरटेल की सेवा भारत को छोड़कर बहार की 14 देशो में है एयरटेल कंपनी शुरू में केवल टेलीकॉम से शुरुवात की थी लेकिन जैसे जैसे लोगो की रूचि बढ़ती गयी एयरटेल कंपनी ने और भी कई प्रकार की सेवा शुरू कर दिया जैसे की Broadband Internet , Airtel TV , Digital TV , Airtel Entertainment और Airtel Money जैसी कई और सुविधाएं शुरू की जिसमे एयरटेल को काफी सफलता मिली।

Airtel कंपनी की शुरुआत कब हुई।

जैसा की आपको मालूम ही चल गया होगा की Airtel कंपनी के संस्थापक सुनील भारती मित्तल है जिन्होंने Airtel कंपनी की शुरुआत 07 जुलाई 1995 में किया था शुरू में यह कंपनी केवल कुछ ही शहरो में सेवा प्रदान कर रही थी लेकिन जैसे ही लोगो को पसंद आने लगा धीरे धीरे एयरटेल कंपनी पुरे भारत में छा गया और बहुत ही काम समय में एयरटेल कंपनी विदेशो में भी अपने सर्विस की शुरुआत कर चुकी थी।

दोस्तों आपको Airtel का मालिक कौन है के बारे में इस पोस्ट की माध्यम से आपको जानकारी हो गयी होगी की Airtel का मालिक कौन है मुझे विश्वास है की दी गयी जानकरी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

अगर आपने हमारे Youtube चैनल को अभी तक सब्सक्राइब नहीं किया है तो जरूर Subscribe कर ले और अगर आप इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव देना चाहते है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये हम आपको जल्द ही आपके प्रश्नो का उत्तर देंगे तो दोस्तों मिलते है अगले पोस्ट में एक नयी जानकारी के साथ तब तक लिए Jai Hind

Leave a Comment

error: Content is protected !!