Agarbatti Business : अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस कैसे शुरू करे 2021 Agarbatti Banane Ka Business Kaise Shuru Kare - Agarbatti Making Business - Free Me Jankari -

Agarbatti Business : अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस कैसे शुरू करे 2021 Agarbatti Banane Ka Business Kaise Shuru kare – Agarbatti Making Business

Agarbatti business, अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस कैसे शुरू करे ,Agarbatti Banane Ka Business Kaise Shuru kare, Agarbatti Making Business, agarbatti manufacturing, agarbatti making business, agarbatti business profit, agarbatti ka business

हेल्लो दोस्तों , आज मैं इस पोस्ट में आपको Agarbatti Business के बारे में बताने वाला हु तो अगर आप इस पोस्ट पर आये है तो इस पोस्ट को जरूर पूरा पढ़े। भारत देश में लगभग सभी धर्म के लोग रहते है और उसमे सबसे ज्यादा हिन्दू धर्म के लोग रहते है। और हिन्दू धर्म के लोगो की आस्था भगवान से जुडी हुयी है इसके लिए वो पूजा पद्धति को अपनाते है जिसमे वो अपने भगवान की पूजा करते है और उसमे फूल , जल और माला आदि के अगरबत्ती भी शामिल होता है इससे आप समझ सकते है की अगरबत्ती की मांग पुरे भारत में कितना है।

भारत देश में Agarbatti Business का एक बहुत बड़ा मार्किट है जो दुनिया में सबसे सर्वपरिय है बाकि देश में भी अगरबत्ती की मांग भारत ही पूरा करता है अगरबत्ती का बिज़नेस भारत में पुरे साल चलता है और 12 माह तक होता है क्युकी यहाँ पर हर घर में लोग सुबह उठकर पूजा करते है तो जाहिर सी बात है की हर घर में अगरबत्ती की मांग भी रहती है इससे आप समझ सकते है की भारत में अगरबत्ती का व्यापार कितना फल फूल रहा है।

Agarbatti Business को कैसे शुरू करे ?

अगरबत्ती बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको कुछ बातो पर बहुत ध्यान देना होगा की आपको कच्चा मॉल कहा से खरीदना है और कहा बेचना है इसके साथ साथ मशीन कहा से खरीदना है आप कितना कमाई कर सकते है इस बिज़नेस से आदि सभी निचे दिए गए कुछ टिप्स को ध्यान से पढ़े क्युकी अगर आप अगरबत्ती का बिज़नेस करने के बारे में प्लान बना रहे है तो ये आपके बहुत काम आने वाला है।

अगरबत्ती कितने प्रकार की होती है।

अगर आपके घर में अगरबत्ती का उपयोग होता है तो आप जानते होंगे की कई प्रकार के अगरबत्ती मार्किट में उपलब्ध है अगर नहीं जानते है तो मैं आपको बता दू की ये चार प्रकार के होते है जिनके नाम निचे दिए गए है।

  • मसाला अगरबत्ती या धुप बत्ती
  • खुशबूदार अगरबत्ती
  • साधारण अगरबत्ती
  • मच्छर भागने वाला अगरबत्ती

इसके बाद अब आप पर निर्भर करता है की आप कौन सा अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू करना चाहते है वैसे तो इन सभी की जरुरत है मार्किट में आप एक या दो भी बनाना शुरू कर सकते है।

Mombatti Making Business kaise shuru kare ? Puri Jankari Pade -

Agarbatti Business के सही स्थान का चुनाव करे

जब आप Agarbatti Business के बारे में सोच रहे है तो आपको सबसे पहले सही जगह या Location का चुनाव बहुत जरुरी है सबसे पहले ये जान लेना जरुरी है की आप अपना व्यापार घर से शुरू करना चाहते है या फिर बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते है उसके लिए आपको बड़े जगह के साथ साथ आपको सही लोकेशन का भी चुनाव करना बहुत जरुरी है जहा पर वाहन के आने जाने की सुविधा और ग्राहक आप तक बहुत आसानी से पहुंच सके।

अगरबत्ती बनाने वाले मशीन और कच्चे मॉल को आपको सुरक्षित रखने के लिए आपको बड़े जगह की जरुरत पढ़ सकती है तो इसके लिए कम से कम 3 कमरे और 1000 Sq फ़ीट में जगह होना चाहिए ताकि तैयार मॉल का रख रखाव अच्छे से हो सके।

Agarbatti Business के लिए मशीन और कच्चा मॉल कहा से ख़रीदे

अगरबत्ती व्यापार के लिए आपको मशीन सही जगह से खरीदना बहुत जरुरी है नहीं तो आपको बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और साथ ही साथ ये मशीन की पूरी जानकारी भी होना बहुत जरुरी है की उस मशीन का उत्पाद कितना है निचे कुछ मशीनो के बारे में दिया गया है अगर आप मशीन खरीदना चाहते हो तो Indiamart की वेबसाइट से खरीद सकते है।

Indiamart की वेबसाइट से आप मशीन और कच्चा मॉल दोनों खरीद सकते है इसके लिए आपको थोड़ी सावधानी बरतनी पड़ेगी की सही मशीन और सही सामान को पहचनना बहुत जरुरी है कोशिश करे की आप अपने शहर के seller से ही ख़रीदे ताकि सामान की डिलीवरी आपको जल्दी और सुरक्षित तरीके से हो सके।

Agarbatti Making Machine Price – अगरबत्ती मेकिंग मशीन का प्राइस

अगरबत्ती मेकिंग मशीन का प्राइस मशीन के ऊपर निर्भर करता है की मशीन मैन्युअल , सेमी आटोमेटिक और Fully Automatic है वैसे तो मशीन केवल तीन प्रकार के है इन सभी में प्राइस और उत्पाद के ऊपर निर्भर करता है।

A – Manual Agarbatti Making Machine

Manual Machin

मैन्युअल अगरबत्ती मेकिंग मशीन बहुत ही साधारण मशीन है इसको कोई भी चला सकता है इसके लिए किसी प्रकार की अलग से प्राक्षिण की जरुरत नहीं है इस मशीन से अगरबत्ती बनाना बहुत आसान होता है इसके लिए बस आपको पैड़ल चलना होता है इसको चलाने के लिए बिजली की जरुरत नहीं होती है ये मशीन 8 घंटे में 15 से 20 किलो अगरबत्ती बना सकते है। इस मशीन की प्राइस 10000 से 15000 तक होता है इस मशीन का वजन 100Kg होता है।

B – Semi Automatic Agarbatti Making Machine

Agarbatti Business

Semi Automatic Agarbatti Making Machine की अगर हम बात करे तो ये manual मशीन से थोड़ा तेज चलता है और इसको चलाने के लिए बिजली की जरुरत होती है और इस मशीन का उत्पाद 1 घंटे में 8 – 10 किलो का उत्पाद देता है ये 1 मिनट में 150 अगरबत्ती बना कर निकल देता है यह मशीन 8 घंटे में 80 से 100 kg तक का अगरबत्ती बना सकता है और इस मशीन की कीमत की बात करे तो ये आपको 50000 से 100000 तक indiamart की वेबसाइट पे मिल जयेगा।

C – Fully Automatic Agarbatti Making Machine

Agarbatti Business

ये मशीन पूरी तरह से Automatic तरीके से चलता है और इस मशीन की स्पीड बाकि मशीन के तुलना में बहुत तेज होता है इस मशीन की स्पीड ज्यादा होने की वजह से इसमें कूलिंग सिस्टम लगा होता है जो मशीन को ठंडा रखता है इस मशीन का उत्पाद 1 मिनट में 300 से 400 अगरबत्ती निकल देता है यस मशीन का उत्पाद 8 घंटे में 150 किलो तक का उत्पाद करता है और इस मशीन की कीमत 85000 से 150000 तक आपको indiamart की वेबसाइट पर मिल जायेगा।

Agarbatti Business के लिए पाउडर मिक्सचर मशीन

अगरबत्ती बनाने के लिए स्टिक में मसाला लगाया जाता है और उस मसाले को मिक्स करके बनाया जाता है जिसके लिए आपको एक मशीन की जरुरत पड़ सकती है अगर आप छोटे स्तर पर Agarbatti Business शुरू कर रहे है तो आपको ज्यादा जरुरत नहीं आप स्वम् उस मिक्सचर को हाथो से मिलाकर तैयार कर सकते है और अगर आप ज्यादा मात्रा में अगरबत्ती का उत्पाद कर रहे है उसके लिए फिर आपको मसाला मिक्सचर मशीन की जरुरत पड़ सकते है अगर हम इसकी कीमत की बात करे तो मिक्सचर मशीन की कीमत 15 से 20 हजार है और ये आपको Indiamart की वेबसाइट पर आपको बहुत आसानी से मिल जायेगा।

अगरबत्ती रॉ मटेरियल कौन कौन से है

अगरबत्ती बनाने के लिए हमें बहुत सी रॉ मटेरियल की जरुरत पड़ने वाली है तो चलिए जानते है रा मटेरियल के बारे में की कौन कौन से चीजों से मिलकर बनता है अगरबत्ती के रॉ मटेरियल के बारे में निचे उसकी लिस्ट दी गयी है।

  • कुप्पम डस्ट
  • रैपिंग पेपर
  • पेपर बॉक्स
  • डीइपी
  • परफ्यूम
  • बांस स्टिक
  • चन्दन पाउडर
  • सफ़ेद चिप्स पाउडर
  • जिगत पाउडर
  • चारकोल पाउडर

ये सभी सामान अगरबत्ती बनाने के समय उपयोग में लाया जाता है और ये सभी सामान आपको बहुत आसानी से मिल जाता है अगर रॉ मटेरियल की कीमत की बात करे तो वो भी बहुत ज्यादा नहीं है बहुत ही काम रेट पे आपको ऑनलाइन सप्लायर मिल जायेगे जो आपकी घर तक सामान को डिलीवर कर देंगे।

अगरबत्ती को बनाने की प्रक्रिया

अगरबत्ती को बनाना बहुत आसान है इसको बनाने के लिए किसी खास प्रकार की शिक्षा की जरुरत नहीं होती है ऐसे कोई भी बना सकता है इसको बनाने के लिए सबसे पहले आपको मिक्सचर को तैयार कर लेना है अब वो आप पे निर्भर करता है की आप उसे मशीन की मदद से तैयार करना चाहते है या फिर स्वम् हाथो से ही मिक्स करके बनाना चाहते है इसके बाद हम बांस की स्टिक ले लेंगे।

अब मशीन को शुरू करने से पहले सभी सामान को तैयार कर लेंगे इसके बाद बांस की स्टिक को रैक में रख देंगे और साथ में मिक्सचर को भी टैंक में डाल देंगे और मशीन खुद ही अगरबत्ती को तैयार कर देगा इसके बाद आप अगरबत्ती को आप सूखा ले फिर चाहे वो आप ड्रायर का इस्तेमाल करे या फिर आप धूप में सुखाये जब अगरबत्ती सुख जाये तो इसके बाद आप उसको अच्छे से पैक कर के रख दे और अगर आप अगरबत्ती को खुशबू दार बनाना चाहते है तो इसके लिए उसे परफ्यूम में डुबो कर उसे निकल और उसे अच्छे से पैक कर दे और अब आपका अगरबत्ती तैयार हो गया है।

Agarbatti Business

अगरबत्ती की पैकिंग कैसे करे ?

अगरबत्ती की पैकिंग की प्रक्रिया तब शुरू करते है जब अगरबत्ती पूर्ण रूप से तैयार हो जाती है। पैकिंग के कुछ बातो के बारे ध्यान देना बहुत आवश्यक है जैसे की आपकी पैकिंग देखने में अच्छी होनी चाहिए उसके साथ साथ बॉक्स देखने में थोड़ा आकर्षक होना जरुरी है आपकी पैकिंग पर अपन ब्रांड के नाम जरूर प्रिंट कराये। ताकि ग्राहक आपके सामान को उसे ब्रांड के नाम से मांगे। एक बात ध्यान रहे की पैकिंग देखने में ग्राहक को आकर्षक होना चाहिए।

Agarbatti Business को शुरू करने में कितने पैसे लगते है ?

Agarbatti Business शुरू करने के लिए ज्यादा पैसो की जरुरत नहीं होती है केवल आपको जो खर्च करना है वो मशीन और रॉ मटेरियल को खरीदने में केवल होता है और बाकि आप पर निर्भर करता है आप किस प्रकार की मशीन खरीदना चाहते है अगर आप फुल आटोमेटिक मशीन खरीदते है तो उसके लिए आपको करीब 1.5 लाख रुपये खर्च करने पड़ सकते है।

Agarbatti Business से कितना मुनाफा होता है ?

Agarbatti Business की बात करे तो उसमे लागत कम है और मुनाफा अधिक है और ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कितना उत्पाद करते है और कितना आप अपने सामान को बेच पाते है मान ले की आप प्रतिदिन 100 kg का उत्पादन करते है और हर 1 kg को बेचने पर 10 रूपये तो फायदा होता है तो आपका एक दिन का 1000 रुपये का मुनाफा बहुत आराम से कमा सकते है इसके बाद वो आप पर निर्भर करता है की आप एक दिन में कितने kg का उत्पादन करते है।

Agarbatti Business को क़ानूनी प्रक्रिया के अनुसार रजिस्टर कैसे करे ?

अगर आपको Agarbatti Business शुरू करना है तो उसके लिए आपको कुछ क़ानूनी प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा जिससे आपको बिज़नेस करने में किसी प्रकार की परेशानी न हो उसके लिए आपको क़ानूनी प्रक्रिया का पालन करना होगा अगरबत्ती बिज़नेस शुरू करने से पहले क्या करना है उसके बारे में निचे दिए गए है।

1 – व्यापार को रजिस्टर करे – सबसे पहले आप जिस राज्य में आप व्यापार करना चाहते है उस राज्य के प्राधिकरण में आवेदन कर सकते है या फिर आप MSME की वेबसाइट पर आप अपने व्यापार का रजिस्ट्रेशन कर सकते है रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिल जाता है जिसकी मदद से आप आगे की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते है।

2 – व्यासायिक पैन कार्ड बनवाये – जैसे ही आपका व्यापार का रजिस्ट्रेशन हो जाये इसके बाद आप व्यावसायिक PAN Card के लिए आवेदन करे जैसे ही पैन कार्ड बन कर तैयार हो जाता तो इसकी मदद से आपने Tax फाइल कर सकते है।

3 – करंट बैंक खाता खुलवाए – आपके पास व्यापार का सर्टिफिकेट और पैन कार्ड मिल जाने के बाद आप अपने व्यापार के नाम से करंट खाता खुलवा सकते है जिससे आपको लेन देन करने में आसानी होगा।

4 – SSI में व्यापार को रजिस्टर करे – SSI का फुल फॉर्म Small Scale Indutry होता है अगर आपका व्यापार छोटे scale पर है तो आपको उसके लिए SSI की सर्टिफिएस्ते के लिए आवेदन करना होगा इससे आपको सरकारी योजनाओ के लाभ में बहुत काम आएगा।

5 – GST नंबर रजिस्टर कराये – सबसे खास और आखरी क़ानूनी प्रक्रिया ये होता है की आपको GST Number लेना होगा अपने व्यापार के नाम से जिससे आपके सही ख़रीदे और बेंच गए सामान का लेखा जोखा होता है और उसी के आधार पर आपको सरकार को टैक्स भी भरना होता है।

दोस्तों आपको Agarbatti Business के बारे में इस पोस्ट की माध्यम से आपको जानकारी हो गयी होगी की Agarbatti Business कैसे शुरू कर सकते है मुझे विश्वास है की दी गयी जानकरी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

अगर आपने हमारे Youtube चैनल को अभी तक सब्सक्राइब नहीं किया है तो जरूर Subscribe कर ले और अगर आप इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव देना चाहते है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये हम आपको जल्द ही आपके प्रश्नो का उत्तर देंगे तो दोस्तों मिलते है अगले पोस्ट में एक नयी जानकारी के साथ तब तक लिए Jai Hind

Leave a Comment

error: Content is protected !!